Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बहराइच में बारिश के कारण घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ने से कटान तेज

Publish Date: July 04 2018 02:28:09pm

बहराइच (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश में बहराइच के तराई और नेपाल के पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार वर्षा के चलते घाघरा नदी का जल स्तर 10 सेमी प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है जिससे नदी तेजी से कटान कर रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि अलग-अलग तीन बैराजों से जिले के घाघरा नदी में 4.70 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसके चलते महसी और कैसरगंज क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। दोनों तहसीलों के 98 गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। तटबंध के उस पार बसे गांव के ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। 

सूत्रों ने बताया कि आपदा विभाग प्रति घंटे जलस्तर की रिपोर्ट ले रहा है। वहीं राजस्वकर्मियों की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है। बाढ़ चौकियों को भी संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। राहत तथा बचाव कार्य के लिए 429 नावों की व्यवस्था करने के साथ ही 105 गोताखोर भी बुलाए गए हैं।

केंद्रीय जल आयोग संस्थान घाघरा घाट कार्यालय के मुताबिक मंगलवार की देर शाम से नदी का जलस्तर 10 सेंटीमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है। दोपहर में दो बजे नदी का जलस्तर 104.116 मीटर मापा गया। यहां खतरे का निशान 106.07 मीटर है। नदी खतरे के निशान से महज 1.95 मीटर नीचे है। जिस रफ्तार से जलस्तर बढ़ रहा है उससे इलाके में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बढ़ गई है।

आपदा विभाग के प्रभारी तथा अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा ने बताया कि बैराजों से निरंतर बड़े पैमाने पर पानी डिस्चार्ज हो रहा है। इसको देखते हुए तटबंध के उस पार बसे गांवों के लोगों को सजग किया गया है जिससे कि वह समय से सुरक्षित स्थानों पर पहुंच सकें। स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top