Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार का बजट पेश, किसानों के दो लाख तक का कर्ज माफ 

Publish Date: July 05 2018 12:51:39pm

बेंगलुरु (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कर्नाटक में बनी कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) की गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने आज यानी वीरवार को विधानसभा में अपना पहला 2018-19 का बजट पेश किया। पहले से लगाई जा रहीं अटकलों को सही साबित करते हुए सीएम ने बजट में चुनावी वादे को कुछ हद तक पूरा किया और किसानों के 2 लाख रुपये तक के कर्ज माफ करने की घोषणा की। सीएम ने कर्जमाफी के लिए 34,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का ऐलान किया है। हालांकि, इस राहत के साथ ही पेट्रोल, डीजल और बिजली की कीमत बढऩे से किसानों के साथ ही आम जनता के लिए चिंता की लकीरें खींच दी हैं। 

रिपोट्र्स के मुताबिक, कुमारस्वामी ने 2,13,734 के बजट का ऐलान करते हुए कहा कि वह सिद्धारमैया सरकार की सभी योजनाओं को जारी रखेंगे। सविज़्स और ऐग्रिकल्चर सेक्टर पर फोकस रखा गया है। उन्होंने जानकारी दी कि साल 2016-17 में वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत थी जो 2017-18 में बढ़कर 8.5 प्रतिशत पहुंच गई। सरकार की प्राथमिकता किसानों के कर्ज माफ करने के लिए संसाधन जुटाने पर है। उन्होंने भरोसा दिलाने की कोशिश की है कि चुनावी घोषणापत्र में किए गए सभी वादों को पूरा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। 

किसानों को नए कर्ज लेने में मदद करने के लिए सरकार डिफॉल्टिंग अकाउंट्स से एरियर खत्म कर देगी जिससे कि क्लियरेंस सर्टिफिकेट आसानी से मिल सकेंगे। इसके लिए 6500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पहले चरण में 31 दिसंबर 2017 तक लिए गए कर्ज माफ किए जाएंगे। जिन किसानों ने तय समय के अंदर कर्ज चुका दिए हैं, उन्हें प्रोत्साहन के तौर पर चुकाई गई राशि या 25,000, जो भी कम हुआ, सरकार चुकाएगी। 

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पहले से चली आ रही योजनाओं और नई योजनाओं के साथ ही कजज़्माफी के साथ सरकार संतुलन कैसे बनाएगी। बता दें कि जेडी (एस) ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कोऑपरेटिव और राष्ट्रीकृत बैंकों से लिए गए सभी कर्ज सत्ता में आने के 24 घंटे बाद माफ करने का वादा किया था। सरकार ने जहां एक ओर किसानों के कर्जमाफ कर खुश करने की कोशिश की, वहीं दूसरी ओर पेट्रोल, डीजल और बिजली के दाम बढ़ाकर उन्हें होने वाले फायदे पर सवाल खड़ा कर दिया। बजट में पेट्रोल के दाम 1.14 प्रतिलीटर, डीजल 1.12 प्रतिलीटर और बिजली दरें 20 पैसे बढ़ा दी गई हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top