Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुपेबेडा में मौतों पर विरोध करते आसंदी के सामने पहुंचे 26 कांग्रेस सदस्य निलंबित

Publish Date: July 05 2018 06:07:24pm

रायपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज गरियाबंद जिले के सुपेबेड़ा सहित आसपास के गांव में किडनी की बीमारी एवं पेयजल व्यवस्था से प्रभावित लोगों की मौत को लेकर काम रोको प्रस्ताव अस्वीकृत होने पर आसंदी के सामने आकर गर्भगृह में नारेबाजी करने पर 26 कांग्रेस सदस्य स्वमेव निलंबित हो गए। 

विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने काम रोको प्रस्ताव की सूचना का वाचन किया। कांग्रेस ने अपने काम रोकों प्रस्ताव में कहा कि वहां पर मौत की संख्या निरंतर बढ़ते जा रही है।इसे राजकीय आपदा घोषित करने की जरूरत बताते हुए प्रस्ताव में कहा कि वहां युवाओं की शादियां रूक रही है,कोई बेटियां देना नहीं चाहता।उन्होंने कहा कि यहां पर लगभग 160 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। शासन का स्वास्थ्य विभाग यहां के बीमारी का रोकथाम करने में असफल रहा है। 

स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा कि गरियाबंद जिले के सुपेबेड़ा में किडनी रोग के कारण मौत नहीं हो रही है।वस्तुस्थिति यह है कि सुपेबेड़ा में ग्रामवासियों के रक्त में यूरिया एवं क्रिएटेनीन की मात्रा अधिक मिल रही है और यह चिंता का विषय है।उन्होंने बताया कि शासन इसके ठोस कारण पता करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। 30 जून को बीमार 54 वर्षीय तपेस्वर नागेश ने दम तोड़ दिया किंतु उसकी मृत्यु का कारण किडनी रोग है इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। 

मंत्री ने कहा कि गांव में फैली दहशत भ्रांति को भी दूर करने के लिए प्रचार-प्रसार स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से कर गांव वालों को जागरुक भी किया जा रहा है।उन्होंने सरकार की योजना एवं उस क्षेत्र में हो रहे काम का उल्लेख का करते हुए काम रोको प्रस्ताव खारिज करने का अनुरोध किया। 

अध्यक्ष अग्रवाल ने सरकार का पक्ष सुनने के बाद मामले में आगे चर्चा कराने से इंकार कर दिया। आसंदी ने काम रोको प्रस्ताव जैसे ही खारिज किया सदन में उपस्थित कांग्रेस के सदस्य उद्वेलित होकर गर्भगृह में आ गए और नारेबाजी करने लगे।अध्यक्ष ने गर्भगृह में आए 26 सदस्यों को नियम प्रक्रिया का हवाला देते हुए कहा कि आप स्वमेव निलंबित हो गए है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top