Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

UDID कार्ड बनाने के काम में लायें तेजी : महेश गुप्ता

Publish Date: July 05 2018 06:10:32pm

झांसी (उत्तम हिन्दू न्यूज):  दिव्यांगजनों के लिए एक ही केंद्र पर लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने की सरकार की कवायद के बीच जिलों में अधिक से अधिक यूडीआईडीकार्ड बनाने और इसके लिए डीडीआरसी सेंटर बनाये जाने के आदेश जारी किये गये हैं।

दिव्यांगजन एवं सशक्तिकरण विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने गुरूवार को योजना भवन के वीसी कक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के जिलाधिकारियों एवं विभागीय अधिकारियों की समीक्षा करते हुए कई जिलों में यूडीआईडी कार्ड बनाने की प्रगति पर गहरा असंतोष व्यक्त किया। इसके साथ ही इस काम में तेजी लाये जाने का आदेश दिया।

उन्होने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण 2016 अधिनियम के तहत दिव्यांगता की परिभाषा बदल दी गयी है। अब दिव्यांगता की 21 श्रेणी हैं जिनमें प्रमाणपत्र जारी किया जाना है, इसके लिए सभी जिलों में मेडिकल बोर्ड का गठन कर लिया जाए। दिव्यांगजों को इस काम के लिए यहां वहां भटकना नहीं पड़े, इसके लिए सभी जिलों में जिला विकलांगता पुर्नवास केंद्र (डीडीआरसी) की स्थापना को मंजूरी दे दी गयी है। 

गुप्ता ने कहा कि इन केंद्रों के बारे में ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जाए ताकि दिव्यांगजनों को यहां आकर सभी जानकारियां और सुविधाएं मिल सकें। प्रमाणपत्र बनाने में उनका किसी तरह से उत्पीडन नहीं किया जाए,सभी सुविधाएं हासिल करने के लिए दिव्यांगजनों के लिए यह प्रमाणपत्र बेहद जरूरी है। एक व्यक्ति के पास एक से अधिक कार्ड होने की भी जानकारियां मिली हैं ऐसे में डुप्लीकेट कार्डों को निरस्त करने की कार्रवाई भी तेजी से की जानी चाहिए।

उन्होंने बताया कि 2011 की जनसंख्या के आधार पर दिव्यांगजनों की जनसंख्या 42 लाख है जबकि यूडी कार्ड केवल 50 हजार ही बनाये गये हैं। यह आंकडे बताते हैं कि इस ओर अभी कितना काम किया जाना है। यदि कोई दिव्यांगजन नाबालिग है तो जिलाधिकारी को उसे संरक्षण देने की व्यवस्था करनी अनिवार्य है क्योंकि जिलाधिकारी पदेन अपर आयुक्त दिव्यांगजन है। इस अवसर पर उन्होंने झांसी जिले में दिव्यांगों का शत प्रतिशत सत्यापन करा लिये जाने पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी को बधाई दी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


भारत ने रचा इतिहास, 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीता टेस्ट

एडिलेड(उत्तम हिन्दू न्यूज)- विश्व की नंबर एक टीम इंडिया ने सा...

देबिना, गुरमीत वैश्विक सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता गुरमीत चौधरी और अभिनेत्री...

top