Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

करकरे की हत्या की फिर से जांच संबंधी याचिका खारिज 

Publish Date: July 05 2018 06:52:06pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): उच्चतम न्यायालय ने महाराष्‍ट्र के आतंकवाद-निरोधक दस्ता (एटीएस) के पूर्व प्रमुख हेमंत करकरे की मौत की जांच दोबारा कराये जाने संबंधी याचिका गुरुवार को खारिज कर दी। न्यायमूर्ति ए के सिकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की खंडपीठ ने महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिरीक्षक एस एम मुशरिफ की ओर से दायर विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) यह कहते हुए खारिज कर दी कि वह इस मामले को फिर से नहीं खोलेगी।

न्यायमूर्ति सिकरी ने कहा, हम इस मामले को फिर से नहीं खोल सकते। आतंकवादी (अजमल कसाब) गिरफ्तार किया गया, शीर्ष अदालत ने उसकी फांसी की सजा की पुष्टि की। फांसी दी भी जा चुकी है। अब आप फिर से इस मामले को फिर से खुलवाना चाहते हैं। ..यह याचिका खारिज की जाती है।

याचिकाकर्ता की अोर से वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने जिरह की। न्यायालय ने सुश्री जयसिंह की वह दलील खारिज कर दी कि याचिकाकर्ता ने इसी मुद्दे पर दो किताबें लिखी हैं और वह सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी भी हैं। न्यायालय ने याचिका दायर करने के याचिकाकर्ता के अधिकार (लोकस) पर भी सवाल उठाये। 

याचिका में इस मामले को फिर से खोलने और दोबारा जांच कराने की मांग की गई थी। याचिका में कहा गया था कि मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हेमंत करकरे की मौत आतंकी हमले के दौरान नहीं हुई थी, बल्‍कि उनकी मौत साजिश के तहत की गई थी। याचिका में दावा किया गया था कि दक्षिण चरमपंथियों ने साजिश के तहत हेमंत करकरे की हत्‍या की और उसे आतंकी हमले में मारे जाने का रंग दे दिया।

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गये थे। दस की संख्‍या में मुंबई में घुसे आतंकवादियों ने होटल ताज पैलेस में घुसकर अंधाधुंध गोलियां चलाई थीं। आतंकियों को पकड़ने के लिए चलाये गये अभियान की अगुवाई कर रहे महाराष्‍ट्र के पूर्व एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे की इस दौरान गोली लगने से मौत हो गई थी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top