Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उमस भरी गर्मी से फिर बेचैन हुआ UP 

Publish Date: July 05 2018 07:17:05pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): दो दिन झमाझम बारिश के बाद उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों में उमस भरी गर्मी ने लोगों को फिर से बेचैन करना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार कम से कम 48 घंटों तक राज्य में उमस का प्रकोप बरकरार रहने का अनुमान है हालांकि इस अवधि में इक्का दुक्का स्थानों पर बूंदाबांदी के आसार हैं।

उधर केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार बारिश थमने के बावजूद घाघरा, राप्ती, शारदा और गंडक नदियों में जलस्तर बढने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। पलियाकलां में शारदा नदी का जलस्तर बढ रहा है हालांकि यह खतरे के निशान से काफी कम है वहीं अयोध्या और तुर्तीपार में घाघरा उफान पर है। भिंगा,रिगौली, बृडघाट और त्रिमाेहिनीघाट पर राप्ती का जलस्तर लगातार बढ रहा है।

मौसम में हो रहे उतार चढ़ाव के बीच राज्य के तमाम हिस्सों में संक्रामक बीमारियों का हमला तेज हो गया है। उल्टी, दस्त, हैजा और कालरा के मरीजों की अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बाढ़ सी आ गयी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ एक इलाकों में दिमागी बुखार का प्रकोप बढ़ने से डाक्टर चौकन्ने हो गये हैं। संबन्धित जिला प्रशासनों ने विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा शिविर लगाने शुरू कर दिये है वहीं ग्रामीणों को बरसात का पानी एकत्र न हो देने की हिदायत दी जा रही है।

बुंदेलखंड के ज्यादातर इलाके उमस भरी गर्मी का शिकार है। बांदा, महोबा, कर्वी, चित्रकूट, झांसी, उरई और हमीरपुर समेत लगभग समूचे इलाके में पिछले दिनो हुयी बूंदाबांदी से किसानो को राहत मिली थी और उन्होने खेत तैयार करने शुरू कर दिये थे मगर मानसून की बेरूखी से एक बार फिर किसानो के चेहरे मुरझा गये हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आठ जुलाई से पहले इलाके में वर्षा की उम्मीद करना बेइमानी होगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं  

ग्वांगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top