Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गेहूं खरीद बंद होने के 20 दिन बाद भी 6.74 लाख टन गेहूं का भंडारण नहीं

Publish Date: July 06 2018 10:49:03am

सिद्धार्थनगर(उत्तम हिन्दू न्यूज)- उत्तर प्रदेश के बस्ती, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर जिलों में मूल्य समर्थन योजना के तहत गेहूं की सरकारी खरीद बंद होने के 20 दिन बाद भी तीनों जिलों में 6.74 लाख टन गेहूं भंडारण के लिए खरीद एजेंसियों के पास पड़ा है।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यहां बताया कि इसमें से ज्यादातर गेहूं पीसीएफ के खरीद केंद्रों का है जिसे साधन सहकारी समितियों के जर्जर गोदामों में रखा गया है। सूत्रों ने बताया कि मानसून के सक्रिय होने के बाद इस गेहूं का भंडारण नहीं हो पाने से इसके खरीद केंद्रों पर ही सड़ने की नौबत नजर आ रही है। सूत्रों ने बताया कि बस्ती मंडल के तीनों जिलों के गेहूं खरीद के लक्ष्य 1.71 लाख टन के मुकाबले इस बार 2.20 लाख टन की खरीद हुई है जो निर्धारित लक्ष्य का 128 फ़ीसदी है।

सूत्रों ने बताया कि गेहूं की रिकॉर्ड खरीद के बाद अब इसके भंडारण की समस्या खड़ी हुई है। मंडल के तीनों जिलों के अलावा गोरखपुर में भी गेहूं का भंडारण किए जाने के बावजूद 6.74 लाख टन गेहूं का भंडारण होना अभी भी बाकी है जो मंडी समितियों के यार्ड और साधन सहकारी समितियों के गोदामों में पड़ा है। सूत्रों ने बताया कि बाकी बचे गेहूं के भंडारण के लिए बस्ती चीनी मिल, मगहर कताई मिल, मंडी स्थल बस्ती और सिद्धार्थ नगर के अलावा 3 निजी गोदाम भी किराए पर लिए गए हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top