Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर सरकार करने जा रही है ये काम

Publish Date: July 06 2018 08:24:51pm

बड़वानी (उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने आज कहा कि मोबाइल पर पैनिक बटन एप से महिलाओं को सुरक्षित करने के लिए योजना को शीघ्र ही लॉन्च किया जाएगा।

डॉ कुमार ने यहां पत्रकारों से महिलाओं के प्रति बढते अपराधों को लेकर पूछे गए सवाल पर चर्चा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार गृह मंत्रालय की सहायता से मोबाइल पर पैनिक बटन ऐप के माध्यम से महिलाओं को सुरक्षित करने की योजना शीघ्र ही लॉन्च कर रहा है। उन्होंने कहा कि असुरक्षित होने की स्थिति में एप का बटन दबाने पर समीपस्थ थाने पर संकेत पहुंच जाएगा और पुलिस तत्काल महिला की मदद के लिए वहां उपस्थित हो जाएगी।

देश में विशेषकर आदिवासी अंचलों में कुपोषण को लेकर पूछे गए प्रश्न पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च को राजस्थान के झुंझुनू से 'राष्ट्रीय पोषण मिशन अभियान' का शुभारंभ किया है जिससे कुपोषण को देशभर से समाप्त कर पूरे भारत को सुपोषित किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और अति कुपोषित बच्चों के लिए विशेष बजट रखकर अभियान को संचालित किया जा रहा है। इस योजना का ठीक से क्रियान्वयन सुनिश्चित हो, इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सुपरवाइजर को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं, ताकि जिला मुख्यालय, राज्य मुख्यालय तथा केंद्र से आंगनवाड़ी केंद्र की 'रीयल टाइम मॉनिटरिंग' की जा सके।

उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन से जहां भारी भरकम रजिस्टर रखने से मुक्ति मिलेगी वही आसानी से रिकॉर्ड का संचय और प्रेक्षण भी हो सकेगा। उन्होंने आंगनवाड़ी भवनों की कमी के चलते बच्चों को किराए के भवनों में होने वाली परेशानी को लेकर किए गए सवाल के उत्तर में कहा कि देश भर में महिला एवं बाल विकास विभाग, मनरेगा तथा पंचायत के संयुक्त तत्वावधान में साढ़े चार लाख आंगनवाड़ी केंद्र भवन बनाए जा रहे हैं, इसके अलावा अन्य शासकीय भवनों के खाली कमरों में इसे संचालित करने की भी योजना है।

उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार महिलाओं के प्रति घटने वाले अपराधों को लेकर संवेदनशील है तथा इस हेतु 'वन स्टॉप सेंटर' आरंभ किए गए हैं, जिसमें एक ही छत के नीचे कानूनी, चिकित्सकीय तथा मनोवैज्ञानिक परामर्श उपलब्ध कराये जाने के अलावा कुछ दिन रहने की भी व्यवस्था मौजूद होगी। इसके आगे भी आवश्यकता पड़ने पर महिला की आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह की एकता यात्रा को लेकर पूछे गए प्रश्न पर कहा कि हालांकि यह कांग्रेस का अंदरूनी मसला है कि वह किस नेता के नेतृत्व को स्वीकार करते हैं, लेकिन प्रदेश की जनता ने दिग्विजय सिंह के कार्यकाल को बहुत अच्छी तरीके से देखा है और वह उन्हें अच्छी तरीके से समझती है। उन्होंने कहा कि चुनाव के निकट आने पर एकता यात्रा निकाली जा रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी पूरे 5 वर्ष विभिन्न कार्यक्रमों और जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचा कर जनता से संपर्क में रहती है। डॉ कुमार ने बड़वानी क्षेत्र के कुछ आंगनवाड़ी केंद्रों तथा जिला अस्पताल का भी औचक निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


क्लब वर्ल्ड कप : अल ऐन ने किया उलटफेर, रिवर प्लेट को हराया

अबू धाबी(उत्तम हिन्दू न्यूज)- कोपा लिबर्टाडोरेस विजेता रिवर प...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top