Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारतीय छात्राओं की जिद और कौशल देश के लिए गेम चेंजर : कोविंद

Publish Date: July 07 2018 03:56:40pm

पणजी (उत्तम हिन्दू न्यूज): राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को यहां कहा कि भारतीय छात्राओं की जिद और उनका बढ़ता आकादमिक कौशल देश के लिए गेम चेंजर साबित होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि गोवा में लड़कियों की शिक्षा को जिस तरह बढ़ावा दिया जा रहा है, वह अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल है। गोवा विश्वविद्यालय के 30वें सालाना दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने गोवा पहुंचे कोविंद ने संस्थान से लुसोफोन और समुद्री अध्ययन के प्रचार में अग्रणी बनने का भी आग्रह किया।

उन्होंने कहा, गोवा विश्वविद्यालय में ज्ञान के दो क्षेत्र हैं, जहां आप राष्ट्र का मार्गदर्शन कर सकते हैं और आपको अपने द्वारा रखी गई नींव पर निर्माण करना चाहिए। मेरा पहला संदर्भ पुर्तगाली और लुसोफोनिक अध्ययन विभाग से है। मुझे बताया गया है कि यह विभाग उपमहाद्वीप में अकेला है। 

कोविंद ने कहा, यह हमें अफ्रीका से दक्षिण अमेरिका तक फैले लुसोफोनिक देशों के साथ नेटवर्क बनाने का अवसर प्रदान करता है और निश्चित रूप से यह हमें पुर्तगाल और यूरोपीय संघ के साथ संबंधों को मजबूत करने का अवसर भी प्रदान करता है, जो कि हमारे मूल्यवान भागीदारों में से एक हैं। राष्ट्रपति ने उदार और विश्वव्यापी स्वभाव बनाए रखने के लिए गोवा विश्वविद्यालय की सराहना की और इसे एक 'प्रमुख ताकत' करार दिया। 

गोवा विश्वविद्यालय में 60 प्रतिशत छात्राएं हैं। उन्होंने कहा कि शनिवार को हुए दीक्षांत समारोह में टॉपर्स और पदक विजेताओं में महिलाओं की हिस्सेदारी 63 प्रतिशत है।कोविंद ने कहा, मुझे बताया गया है कि आज 67 स्वर्ण पदक दिए जा रहे हैं, जिसमें से 41 लड़कियों ने जीते हैं। यह सिर्फ आपके विश्वविद्यालय और गोवा के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए एक उत्कृष्ट उपलब्धि है। मैं छात्राओं के साथ ही छात्रों से भी अनुरोध करता हूं कि आज जो स्नातक बने हैं, वे इस बात को ध्यान में रखें कि उच्च शिक्षा तक पहुंच अभी भी भारत में एक विशेषाधिकार है। 

उन्होंने यह भी कहा कि भारत में समुद्री विज्ञान की संभावना असीमित है। उन्होंने विश्वविद्यालय से समुद्री शोध में भारत का नेतृत्व करने का आग्रह किया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top