Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बुजुर्गों को वित्तीय आत्मनिर्भर बनाने की सख्त जरूरत : सर्वेक्षण

Publish Date: July 08 2018 04:23:20pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): बुजुर्गों के लिए काम करने वाली संस्था एजवेल रिसर्च एंड एडवोकेसी सेंटर ने हाल में एक सर्वेक्षण में वृद्धजनों को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भरता बनाने की जरूरत पर बल देते हुए कहा है कि 52.4 प्रतिशत वृद्धजनों का उत्पीड़न होता है और उनके साथ गाली गलौच तथा अभद्रता की जाती है।

संयुक्त राष्ट्र के लिए किये गये इस सर्वेक्षण में कहा गया है कि ज्यादातर बुजुर्ग बढती उम्र के कारण अपनी स्थिति को देखते हुए परिस्थितियों के साथ आसानी से समझौता करने को मजबूर हो जाते हैं। बुजुर्ग बुढापे को अभाव के बिना जियें इसके लिए उन्हें वित्तीय आधार पर आत्मनिर्भर बनाने की सख्त आवश्यकता है ताकि उन्हें अपनी जरूरत को अपने हिसाब से पूरा करने में आसानी हो। 

एजवेल फाउंडेशन के संस्थापक हिमांशु रथ ने बुजुर्गों को के कष्ट निवारण के मुदे पर कहा कि प्राय यह देखने को मिला है कि जो बुजुर्ग अच्छा धन अर्जित किए हुए हैं और उनके पास अच्छी संपत्ति भी है बुढापे में उनकी देखभाल उनके परिवार के सदस्यों द्वारा ज्यादा अच्छी तरह से की जाती है। 

यह सर्वेक्षण देश के 20 राज्यों में गत मई और जून के बीच कराया गया है। सर्वेक्षण के दौरान एजवेल के 300 से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने दस हजार से ज्यादा बुजुर्गों से उनके स्वास्थ्य तथा उनकी देखभाल को लेकर उनकी प्राथमिकताओं पर सवाल किए। जिन बुजुगों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया है उनमें 56 प्रतिशत 60 से 70 के बीच की उम्र के हैं जबकि 30.2 प्रतिशत 71 से 80 तथा 13.7 फीसदी 81 से ज्यादा उम्र के हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top