Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इलाहाबाद में सड़क चौड़ीकरण के लिये मजार का कुछ हिस्सा हटाया

Publish Date: July 08 2018 04:33:59pm

इलाहाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): कुंभ 2019 को लेकर शहर में सड़क चौड़ीकरण अभियान में अतिक्रमण में आने वाले धर्मिक स्थलों को उसी सम्प्रदाय के लोग खुद ही हटाना शुरू कर दिये हैं। खुल्दाबाद क्षेत्र के गुड़िया तालाब के पास सैय्यद रोशन शरीफ बाबा की मजार चौड़ीकरण करने में उसका एक हिस्सा अतिक्रमण की परिधि में आ रही थी। मजार की देखरेख करने वाले मुतवल्ली ने गंगा जमुनी तहजीब की मिशाल पेश करते हुए मजार का अतिक्रमण वाले मजार की बाहरी दिवार और छत को स्वयं ही तुड़वा दिया।

कुंभ मेले को लेकर हो रहे सड़क चौडीकरण में सिविल लाइंस क्षेत्र में सरदार पटेल मार्ग पर स्थित त्रिपाल वाली मस्जिद की बाउंड्रीवाल को स्वयं मस्जिद के मुतवल्ली अब्दुल कुद्दूस ने कुछ लोगों की मदद से बाहरी दीवारी तोड़ दी। 

उन्होंने इलाहाबाद विकास प्राधिकरण पर पक्षपात का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि सड़क के बीचोबीच से तीस-तीस फिट की दूरी दोनों तरफ छोडनी चाहिए लेकिन एडीए कई जगह इस पैमाने पर खरी नहीं उतर रही है। कुद्दूस ने बताया कि त्रिपाल वाली मस्जिद के सामने लबे रोड पर 350 साल पुरानी हजरत मोहम्मद अली शाह मजार है। यह भी अतिक्रमण में आ रही है। लेकिन अभी यह सुरक्षित है। आगे देखते हैं एडीए क्या करता है।

इलाहाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष भानुचन्द्र गोस्वामी पहले ही कह चुके हैं कि कुंभ 2019 को लेकर शहर में विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं। कुंभ के दौरान बड़ी संख्या में तीर्थयात्री यहां आयेंगे। तीर्थयात्रियों और इलाहाबाद के लोगों के बेहतर आवागमन के लिए सडकों के चौड़ीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें कोई अधिकार नहीं है कि हम किसी की धार्मिक भावनाओं को आघात पहुंचाए। अतिक्रमण वाले रास्ते में जो भी धर्मिक स्थल आयेंगे उन्हें उस समुदाय के लोगों की रजामंदी से हटाया जायेगा।

गोस्वामी ने बताया, उन्हें यह जानकर खुशी है कि लोग खुद ही अतिक्रमण क्षेत्र में आने वाले स्थानों को स्वयं ही हटा ले रहे हैं, यह सुखद है। उन्होंने बताया कि सड़क चौड़ीकरण की जद में कितने मंदिर और मस्जिद आयेंगे इसका कोई अंदाजा नहीं है। लेकिन अब किसी प्रकार की चिंता की बात नहीं है। लोग स्वत: ही अपने धर्मिक स्थल के उतने हिस्से को हटाना शुरू कर दिये हैं जो अतिक्रमण की परिधि में आ रहा है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top