Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

5वीं पीढ़ी के जेट फाइटर विमान सौदे पर फंसा पेंच, रूसी करार को रद्द करने की तैयारी में भारत 

Publish Date: July 08 2018 05:26:01pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : रूस के साथ मिलकर 2 लाख करोड़ रुपये की लागत से फाइटर जेट तैयार करने के प्रॉजेक्ट से भारत निकल सकता है। इस मामले में भारत ने अपनी इच्छा से रूस को अवगत कर दिया है। भारत ने रूस के साथ 5वीं पीढ़ी के फाइटर जेट्स तैयार करने के प्रॉजेक्ट को लेकर कहा है कि इसकी लागत लगातार बढ़ती जा रही है। सूत्रों ने कहा कि भारत ने अधिक लागत की वजह से ही रूस से इस पर आगे न बढऩे की बात कह दी है। 

सूत्रों की मानें तो दोनों देशों के बीच अभी इस प्रस्ताव को लेकर बातचीत पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। रूस के साथ भारत अभी इस प्रॉजेक्ट की लागत को दोबारा तय करने पर विचार कर रहा है। दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के मकसद से भारत और रूस के बीच 2007 में संयुक्त रूप से फाइटर जेट तैयार करने को लेकर एक करार हुआ था। हालांकि यह प्रॉजेक्ट बीते 11 सालों से दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर असहमतियों के चलते अटका हुआ है।

अब तक दोनों देशों के बीच इस प्रॉजेक्ट की लागत, एयरक्राफ्ट तैयार करने में इस्तेमाल होने वाली तकनीक और तैयार होने वाले एयरक्राफ्ट्स की संख्या को लेकर कोई सहमति नहीं बन सकी है। सूत्रों ने कहा कि इस प्रॉजेक्ट पर 30 अरब डॉलर यानी करीब 2 लाख करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान लगाया गया है। 

रूस के साथ इस प्रॉजेक्ट को लेकर बातचीत में शामिल एक शीर्ष अधिकारी का कहना है कि हमने प्रॉजेक्ट की लागत से लेकर तमाम मसलों पर अपनी राय रख दी है। रूसी पक्ष की ओर से अब तक कोई समाधान नहीं दिया गया है। जैसे ही उस पक्ष में मामला सामने आएगा वैसे इस सौदे को आगे बढ़ा दिया जाएगा।

यदि रूस को भारतीय प्रस्ताव मान्य नहीं होगा तो फिर इस सौदे को रद्द कर दिया जाएगा।  गौरतलब है कि भारत ने फाइटर जेट्स की शुरुआती डिजाइन के लिए 295 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि देने पर सहमति जताई थी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top