Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

RSS से मुकाबले के लिए कांग्रेस ने खड़ी की युवा ब्रिगेड

Publish Date: July 08 2018 06:49:37pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की काट के तौर कांग्रेस अपने सेवा दल को लगातार मजबूत करने की योजना पर काम कर रही है। अब सेवा दल को नया तेवर देने के लिए कांग्रेस ने उसे नया लुक देना प्रारंभ कर दिया है। मसलन कांग्रेसी सूत्रों की मानें तो सेवा दल अगले महीने, युवा ब्रिगेड शुरू करने जा रहा है। इसके कार्यकर्ता नीले रंग की जींस एवं सफेद रंग की टीशर्ट में नजर आएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में सेवा दल में नई जान फूंकने के मकसद से तैयार ब्लूप्रिंट को मंजूरी दी है। इस मंजूरी में युवा ब्रिगेड शुरू करने का भी प्रस्ताव है। 

सेवा दल के मुख्य संगठक लालजी देसाई ने बताया, अगले महीने हम युवा ब्रिगेड की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत की तारीख अभी तय नहीं है। उन्होंने कहा, युवा ब्रिगेड के कार्यकर्ता नीले रंग की जींस, सफेद रंग की टीशर्ट और कैप में दिखेंगे। देसाई ने कहा, आज के समय में युवाओं को देश के इतिहास, महापुरुषों, विचारधारा, राष्ट्रप्रेम, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक व्यवस्था को लेकर भ्रमित करने की कोशिश की जा रही है। 

हम अपनी इस युवा ब्रिगेड के जरिए युवाओं को भ्रमित करने के इस प्रयास को विफल करेंगे। उन्होंने कहा कि सेवा दल की युवा ब्रिगेड के साथ 16 साल से लेकर 45 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है। देसाई के मुताबिक युवा ब्रिगेड के विस्तार के लिए कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करने के साथ सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जाएगा। 

आपको बता दें कि राष्ट्रवाद एवं कुछ अन्य विषयों पर आरएसएस के विमर्श की काट के तौर पर सेवा दल ने हाल ही में ध्वज वंदन कार्यक्रम शुरू किया है। देसाई के मुताबिक महीने के आखिरी रविवार को देश के 300 जिलों व शहरों में ध्वज वंदन कार्यक्रम हो रहा है। आने वाले कुछ महीनों में इसका 1000 शहरों, जिलों में विस्तार किया जाएगा। सेवा दल अपने इन कार्यक्रमों में ध्वजारोहण के साथ ही गांधी-नेहरू के सिद्धांतों, धर्मनिरपेक्षता, सहिष्णुता और बहुलवादी विचारों पर आधारित राष्ट्रवाद पर चर्चा करता है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top