Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रोडरेज पर केन्द्र सरकार सख्त, अब डिफेंसिव ड्राइविंग के गुर सीखने के बाद ही मिलेगा DL

Publish Date: July 08 2018 08:50:34pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : रोडरेज की बढ़ती घटनाओं पर केंद्र सरकार ने सख्त रुख अपना लिया है। इस मामले में सरकार ने नए नियम बनाए हैं। नए नियम के तहत तनाव प्रबंधन और डिफेंसिव ड्राइविंग के गुर सीखे बगैर अब ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) जारी नहीं किया जाएगा। इसे डीएल बनवाने के लिए मनोवैज्ञानिक परीक्षा में शामिल कर दिया गया है। ड्राइविंग ट्रेनिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट में सिम्युलेटर पर ड्राइविंग कौशल जांचा जाएगा। इसमें आवेदनकर्ता सभ्य आचरण व त्वरित प्रतिक्रिया नया पैमाना होगा। नई व्यवस्था में सैद्धांतिक व व्यावहारिक प्रशिक्षण के बाद परीक्षा में 85 प्रतिशत अंक हासिल होने पर नया ड्राइविंग लाइसेंस बनेगा या नवीनीकरण हो सकेगा। 

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने तीन जुलाई को इंस्टीट्यूट्स ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च एवं रीजनल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर बनाने संबंधित दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश में बढ़ते सड़क हादसों व रोडरेज की घटनाएं गंभीर समस्या बन चुकी है। इसलिए स्ट्रेयरिंग संभालने से पहले आवेदनकर्ता को सिम्युलेटर पर इसका अभ्यास करना होगा। इसमें आपात स्थिति में ड्राइवर की प्रतिक्रिया, व्यवहार, जवाबदेही आदि का अध्ययन किया जाएगा। इसके अलावा व्यावहारिक प्रशिक्षण में ट्र्रेंनग सेंटर में मॉर्डन ट्रैक पर वाहन चलाना होगा। 

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के बुराड़ी, सरायकाले खां, रोहतक आदि में ट्र्रेंनग सेंटर, पायलेट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किए गए हैं। जल्द ही ऐसे केंद्र देश के हर बड़े शहरों में खोले जाएंगे। ताकि सभी लोगों को प्रशिक्षण मिल सके। अधिकारी के मुताबिक, रिसर्च इंस्टीट्यूट व सेंटर पीपीपी मोड़ में राज्य सरकार, एनजीओ, निजी कंपनी आदि खोल सकेंगे। इसके लिए 10 से15 एकड़ जमीन होनी चाहिए प्रशिक्षण संस्थान के लिए।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top