Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुषमा ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से की मुलाकात

Publish Date: July 09 2018 03:43:34pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से आज यहां भेंट की और दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के विस्तार एवं उसे नयी ऊंचाई देने के बारे में चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां बताया कि दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने एवं संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के बारे में सकारात्मक एवं रचनात्मक चर्चा की। 

कुमार ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों, खुले समाज एवं उदार अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति साझा प्रतिबद्धता के बुनियादी सिद्धांतों पर दोनों नेताओं ने भारत एवं दक्षिण कोरिया की विशेष रणनीतिक साझेदारी को सशक्त बनाने के लिए बात की।

भारत की चार दिन की यात्रा पर कल शाम यहां पहुंचे श्री मून प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ आज शाम उत्तर प्रदेश के नोएडा में बहुराष्ट्रीय इलैक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग के एक विशाल संयंत्र का उद्घाटन संयुक्त रूप से करेंगे। करीब पांच हजार करोड़ रुपए के निवेश से लगभग 35 एकड़ क्षेत्र में बना यह दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादन संयंत्र है जिसमें सालाना करीब 12 करोड़ मोबाइल फोन बना करेंगे जिनमें से बड़ा हिस्सा निर्यात किया जाएगा। 

मोदी और मून इससे पहले भारत कोरिया बिजनेस फोरम में शिरकत करेंगे और तत्पश्चात गांधी स्मृति जायेंगे। दोनों नेताओं के बीच मंगलवार दोपहर द्विपक्षीय बैठक होगी और इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाने की उम्मीद है। उनकी कल शाम ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु से भी बात होगी। मून और उनकी पत्नी ने कल शाम यहां आने के बाद अक्षरधाम मंदिर के दर्शन किये थे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top