Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दरभंगा स्टेशन पर यात्री अब देख सकेंगे 105 वर्ष पुराना रेल इंजन

Publish Date: July 09 2018 04:23:14pm

दरभंगा (उत्तम हिन्दू न्यूज): ब्रिटिश काल में दरभंगा महाराज के कारखाने में बनाये जाने वाले नील से लेकर चीनी को देश के कोने-कोने में पहुंचाने के साथ ही गुलामी से आजादी तक की दास्तान संजोये 105 साल पुराने वाष्प इंजन को बिहार में पूर्व-मध्य रेलवे के दरभंगा स्टेशन परिसर में प्रतीक के रूप में स्थापित किया गया है।

ब्रिटेन में 21 मार्च 1913 में निर्मित इस वाष्प इंजन को तत्कालीन दरभंगा महाराज कामेश्वर सिंह ने अपने निजी कार्यों के लिए मंगाया था, जो वर्ष 2014 में दरभंगा पहुंचा। इस 105 साल पुराने इंजन को रेल प्रशासन ने मधुबनी जिले के लोहट गांव स्थित लोहट चीनी मिल से लाकर दरभंगा स्टेशन परिसर में धरोहर के रूप् में स्थापित किया गया है।

समस्तीपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक रवींद्र जैन ने आज यहां बताया कि इस ऐतिहासिक वाष्प इंजन को प्राप्त करना गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की स्वीकृति के बाद यह संभव हो पाया। दरभंगा स्टेशन को आकषर्क रूप देने के प्रयास में यह हेरिटेज इंजन काफी महत्वपूर्ण है। यह आज से दरभंगा वासियों और यात्रियों को देखने के लिए उपलब्ध हो गया है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top