Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

निर्वाचन आयोग की परीक्षा में सफल होने पर मिलेगा प्रमाणपत्र

Publish Date: July 09 2018 05:39:33pm

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान किसी भी तरह की कोई गलती नहीं हो इसके लिए पहली बार चुनाव अधिकारियों को प्रशिक्षण के पश्चात प्रमाणपत्र देने का कार्यक्रम शुरु किया है। इसमें उन्हीं अधिकारियों को प्रमाणपत्र दिये जाएंगे जो पूर्ण रूप से प्रशिक्षित होंगे और आयोग की परीक्षा में सफल होंगे। श्री भगत आज यहां राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान (ओटीएस) में रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के चार दिवसीय सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि कई बार चुनाव में वर्षों से चुनाव करवा रहे अधिकारी भी बड़ी भूल कर जाते हैं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मनोयोग से कार्यक्रम में हिस्सा लें और ज्यादा से ज्यादा सवाल कर अपनी भ्रांतियों को दूर करें। 

प्रदेश के सभी रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को चुनाव से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी देने के लिए यह कार्यक्रम 9 से 13 जुलाई तक चलेगा। प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग और 8 राज्यों के विशेषज्ञ अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिणार्थियों को आदर्श आचार संहिता, चुनाव के दौरान खर्च की जाने वाली व्यय पर निगरानी, पोस्टल बैलट और ईटीबीपी, उम्मीदवार की नाम वापसी और चिन्ह स्वीकृत करने, उम्मीदवारों की योग्यता, उम्मीदवारों का नामांकन, आवेदनों की संवीक्षा, चुनाव के दिन की व्यवस्था, चुनाव के दौरान स्टाफ, पोलिंग पार्टियों का प्रबंधन, दिव्यांगजनों को दी वाली सुविधा, सुविधा-सुगम-समाधान, मतगणना, चुनाव नतीजों की घोषणा, ईवीएम और वीवीपैट जैसे विषयों पर विशेषज्ञ विस्तार से प्रशिक्षण देंगे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top