Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सैमसंग नोएडा यूनिट को पीएम मोदी ने बताया मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट, कहा-चार लाख नौजवानों को मिलेगी नौकरी 

Publish Date: July 09 2018 07:07:54pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने आज यानी सोमवार को नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से फीता काटकर इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। नोएडा स्थित सैमसंग मोबाइल कंपनी के इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने इस प्रोजेक्ट के बारे में बताया। पीएम मोदी ने कहा कि इस फैक्ट्री से जहां रोजगार के अवसर पैदा होंगे, वहीं यह यूनिट मेक इन इंडिया को भी गति देगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर यूनिट स्थापना करने के लिए सैमसंग कंपनी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 5 हजार करोड़ का यह निवेश सैमसंग के साथ-साथ दोनों देशों के रिश्तों को भी मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि भारत में शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा, जहां कोरियाई प्रोडक्ट न हो। आज भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्ट फोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि इस कंपनी के साथ ही देश में मेक इन इंडिया को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि मोबाइल मैनुफैक्चरिंग में भारत दूसरे नंबर पहुंच गया है। मोबाइल फैक्ट्रियों की संख्या 2 से बढ़कर 120 पहुंच गई है, जिनमें से 50 से ज्यादा सिर्फ नोएडा में ही है। इससे 4 लाख से अधिक नौजवानों को सीधे रोजगार मिला है। उन्होंने बताया कि इस यूनिट में हर महीने करीब 1 करोड़ मोबाइल फोन बनेंगे, जिसका 30 फीसदी एक्सपोर्ट किया जाएगा। 

इससे पहले पीएम मोदी ने मून जे इन के साथ मेट्रो में सफर किया। वो दिल्ली के मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से नोएडा के बॉटेनिकल गाडज़्न मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो से पहुंचे. इस दौरान उनके साथ साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन भी रहे. वहीं, दोनों नेता गांधी स्मृति भी गए। जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन सुने। दिल्ली मेट्रो ने अपने बयान में बताया कि पीएम मोदी ने एक आदमी की तरह टोकन लेकर मेट्रो में सफर किया। साथ ही इस दौरान बाकी यात्री भी मेट्रो में यात्रा करते रहे।

नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की यह फैक्ट्री करीब 35 एकड़ में फैली है। देश में इसे मेक इन इंडिया की तर्ज पर देखा जा रहा है। इससे करीब 20 हजार रोजगार पैदा होने का अनुमान है। इस फैक्ट्री को बनाने में पिछले साल सैमसंग ने करीब 5 हजार करोड़ का निवेश किया था। प्रोजेक्ट के उद्घाटन से पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा साउथ कोरिया और यूपी का पुराना रिश्ता है। अब इस रिश्ते को एक नया आधार मिला है। प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए सीएम योगी ने कहा, जब मार्च 2017 में यूपी का सीएम बना तब सैमसंग इस प्रोजेक्ट को यहां से बाहर ले जाने के लिए तैयार था। तब मैंने सैमसंग से बात की और मई 2017 में यूपी सरकार के साथ सैमसंग ने एमओयू साइन किया। इस कंपनी में 35 हजार से अधिक रोजगार सृजन होगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top