Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दिल की बीमारी से भारत में लाखों लोग गंवा रहे जान, पंजाब में सबसे ज्यादा

Publish Date: July 10 2018 12:10:11pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- बढ़ते प्रदूषण व स्वच्छ आहार न मिलने के कारण देश में अधिकतर लोग दिल की बीमारी के शिकार हो रहे है। भारत में हर साल इस बीमारी से कई लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका के कॉलेज ऑफ कार्डियोलोजी के जरनल में प्रकाशित शोध के मुताबिक 16 वर्षों में दोनों देशों में दिल के मरीजों में बहुत उतार चढ़ाव देखने को मिला है। शोध में बताया गया है कि भारत में 1990 में जहां एक लाख लोगों में 115.7 लोग दिल के मरीज हुआ करते थे वह 2016 तक 209.1 फीसदी हो गए हैं। भारत में इस बीमारी से मरने वालों के आंकड़े 34 फीसदी बढ़े हैं। 2016 में कार्डियोवस्कुलर डिजीज की वजह से भारत में जहां लगभग 62.6 मिलियन लोगों की असमय मृत्यु हुई वहीं अमेरिका में यह आंकड़ा पिछले सालों की तुलना में घटकर 12.7 मिलियन पर पहुंच गया। 

आंकड़ों के अनुसार भारत में दिल की बीमारी से अधिकतर पंजाब के लोग बीमार है। वहीं मिजोरम में दिल के मरीजों की संख्या सबसे कम पाई गई है। 

शोध में कहा गया है कि समय आ गया है कि भारत सरकार भी दिल की बीमारी से होने वाली असमय मृत्यु रोकने के लिए पॉलिसी बनाए। जिसमें हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए गाइडलाइन जारी करने की जरूरत है। 


Image result for दिल की बीमारी

Image result for दिल की बीमारी

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top