Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

फर्जी बाबाओं पर योगी सख्त, अयोध्या में साधुओं का सत्यापन करेगी सरकार

Publish Date: July 10 2018 07:56:54pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ की सरकार अब अयोध्या में साधुओं का सत्यापन करवाएगी। हाल के दिनों में जिस तरह से देश के बड़े संतों के खिलाफ आपराधिक मामले सामने आए हैं और अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की कवायद तेज़ हुई है ऐसे में भगवान राम की नगरी अयोध्या में सुरक्षा के दृष्टिकोण से प्रशासन ने साधू संतो के पहचान का सत्यापन करने का निर्णय लिया है। अयोध्या प्रशासन के अनुसार बाहर से आकर बसने वाले साधुओं और संतों के आपराधिक रिकॉर्ड की जांच की जाएगी। साथ ही अयोध्या में रहने वाले हर संतों के रिकॉर्ड प्रशासन अपने पास रखेगी। 

गौरतलब है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि विवादित स्थल होने के कारण सुरक्षा के लिहाज़ से हमेशा संवेदनशील रहा है। प्रशासन का मानना है कि अयोध्या में देश के विभिन्न राज्यों और विदेश से भी साधूवेशधारी भगवान के दर्शन करने आते हैं और यहां के मठों मंदिरों में बस जाते हैं। जिनकी विश्वसनियता की जांच कर पाना मुश्किल हो जाता है। लिहाजा प्रशासन बाहर से आकर बसने वाले इन साधुओं और संतों पर विशेष नजऱ रखेगी। 

आपको बता दे कि अयोध्या में मंदिरों की संपत्ती पर कब्जे को लेकर हत्याओं का एक लम्बा इतिहास है। चूंकि अयोध्या के ज्यादातर मंदिरों के पास करोड़ो की जमीन-जायदाद हैं, जिस पर वर्चस्व हासिल करने के लिए आपसी रंजिश में कई महंतों की जान जा चुकी है। आपको बता दें कि रामजन्म भूमि के पूर्व पुजारी लाल दास की हत्या बस्ती जिले में मंदिर की ज़मीन को लेकर हुई थी। वहीं बाबा रघुनाथ दास की छावनी के महंत रामप्रताप दास की हत्या भी जमीनी विवाद को लेकर कर दी गयी थी। 

यही नहीं माफिया डॉन श्रीप्रकाश शुक्ल ने महंत राम कृपाल दास को गोलियों से भून दिया था। हालांकि रामकृपाल दास का भी आपराधिक इतिहास था। लिहाजा अयोध्या में यह सिलसिला कई सालों से चलता आ रहा है। ऐसे में प्रशासन के इस कदम से माना जा रहा है कि आपराधी किस्म के संतों पर लगाम लगेगी और अयोध्या की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। मसलन योगी सरकार इस मामले में खासी रुचि ले रही है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top