Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

15 अगस्त से थर्मोकोल और दो अक्टूबर से डिस्पोजेबल पाॅलीबैग्स होगा बैन: योगी

Publish Date: July 11 2018 10:43:51am

लखनऊ(उत्तम हिन्दू न्यूज)- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की सफलता के लिए प्लास्टिक, पाॅलीथीन आदि के उपयोग के बैन के साथ-साथ 15 अगस्त से थर्मोकोल और दो अक्टूबर से सभी डिस्पोजेबल पाॅलीबैग्स के उपयोग को बैन किया जाएगा। 

योगी ने यहां मंगलवार देर शाम वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से राज्य के सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों, नगर आयुक्तों, समस्त विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्षों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में प्लास्टिक तथा पाॅलीथीन को बैन करने का निर्णय लिया है। सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों में प्लास्टिक, पाॅलीथीन, थर्मोकोल इत्यादि से निर्मित कप, ग्लास, प्लेटों इत्यादि के उपयोग को प्रतिबन्धित करना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक और पाॅलीथीन के उपयोग पर चरणबद्ध ढंग से बैन लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई, से 50 माइक्राॅन के पाॅलीबैग के इस्तेमाल को प्रतिबन्धित किया जाएगा। उसके एक माह बाद 15 अगस्त से प्लास्टिक, थर्मोकोल आदि से निर्मित कप, ग्लास, प्लेटों इत्यादि के उपयोग को प्रतिबन्धित किया जाएगा जबकि दो अक्टूबर से सभी डिस्पोजेबल पाॅलीबैग्स के उपयोग को बैन किया जाएगा। योगी ने कहा कि प्लास्टिक, पाॅलीथीन तथा थर्मोकोल से निर्मित पाॅलीबैग, कप, प्लेट, ग्लास इत्यादि के इस्तेमाल से व्यापक स्तर पर प्रदूषण फैलता है। चूंकि प्लास्टिक, पाॅलीथीन से निर्मित पाॅलीबैग, कप, प्लेट, ग्लास इत्यादि नष्ट नहीं होते हैं, ऐसे में यह नालों, सीवरों इत्यादि में जमा होकर पानी के निकास को रोकने का काम करते हैं।

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक, पाॅलीथीन के उपयोग को रोकने के लिए जनजागरूकता आवश्यक है। इसमें जनता की भागीदारी से साथ-साथ व्यापारियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए। सभी को प्लास्टिक तथा पाॅलीथीन के उपयोग को रोकने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्हें इससे होने वाले पर्यावरण प्रदूषण के विषय में विस्तृत जानकारी दी जाए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जागरूकता आने पर लोग स्वयं भी प्लास्टिक और पाॅलीथीन से बनी वस्तुओं के उपयोग को छोड़ देंगे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top