Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कांग्रेस ने किसानों की उपेक्षा की: राधामोहन

Publish Date: July 11 2018 01:10:39pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने किसानों की बदहाली के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उसके शासन के दौरान नीतियां बनायी गयी लेकिन उनका क्रियान्वयन नहीं किया गया।

सिंह ने मंगलवार रात फिक्की में कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार के दौरान न केवल कृषि का बजट और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढाया गया है बल्कि इससे जुड़ी तमाम योजनाओं को तेजी से कार्यान्वित किया जा रहा है ताकि किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाए।
 
उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन 2009 से 2014 के दौरान कृषि का बजट 121082 करोड़ रुपये था जिसे मोदी सरकार के शासन के दौरान 2014 से 2019 के बीच बढ़ाकर 211694 करोड़ रुपये कर दिया गया। सरकार ने किसानों की फसल लागत का डेढ़ गुना एमएसपी निर्धारित किया है जबकि पहले फसल लागत का दस से बीस प्रतिशत ही एमएसपी बढाया जाता था। इसके अलावा वैज्ञानिकों की मदद से फसलों की लागत मूल्य को लगातार कम करने का प्रयास किया जा रहा है। 

कृषि मंत्री ने कहा कि पहले खेती का मूल उद्देश्य उत्पादन बढाना था लेकिन अब आय केन्द्रित योजनाएं लागू की जा रही हैं। किसानों की आय बढाने को लेकर अब गांव-गांव में चर्चा हो रही है और प्रगतिशील किसानों से उन्नत खेती की नयी नयी जानकारी दूसरे किसान प्राप्त कर रहे हैं।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top