Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पंचायत ने रेप के आरोपियों पर लगाया 30 हजार का जुर्माना, जम कर की मटन पार्टी

Publish Date: July 11 2018 01:31:15pm

जशपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : छत्तीसगढ़ के जनजातीय बहुल जशपुर जिले में एक पंचायत द्वारा रेप के आरोपी पर मात्र 30 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया फिर उस पैसे से पूरे गांव को मटन की पार्टी दी गयी। यहां पंचायत ने रेप पीडि़त तीन लड़कियों के परिजनों से आरोपियों का समझौता करा दिया। पंचायत ने आरोपियों पर 10-10 हजार का जुर्माना लगाया और बाद में इन्ही पैसों से पूरे गांव को दावत दे दी गई। पंचायत ने गांव के सभी लोगों को दावत में आने के लिए आमंत्रित किया और फिर बाद में घोषणा की गई कि इस मामले का न्याय कर दिया गया है। यही नहीं, दावत के बाद बची हुई रकम को 45 लोगों के बीच बराबर-बराबर बांट दिया गया। 

यह मामला तब प्रकाश में आया जब एक रेप पीडि़ता के पिता ने स्थानीय मीडिया को ये बात बताई। रिपोट्र्स के मुताबिक, सोंकयारी प्रांत के रेमनी गांव में 5 जुलाई की शाम तीनों लड़कियों के परिजन उनके घर आने का इंतजार कर रहे थे लेकिन वो घर नहीं पहुंचीं। जिसके बाद उन्होंने खोजबीन शुरू की। इसी दौरान लड़कियों का जिस जगह पर रेप हो रहा था, वहां एक पीडि़ता का पिता पहुंच गया और उसने आरोपियों को किसी तरह वहां से भगा दिया। 

इसके बाद रेप पीडि़ताओं के परिजनों ने पुलिस में जाने का फैसला किया लेकिन उससे पहले ही उनके पास पंचायत का बुलावा आ गया। पंचायत के सदस्यों ने पीडि़तों के परिजनों को पुलिस के पास जाने के बजाय आरोपियों से समझौता करने को कहा। पंचायत ने तीनों आरोपियों पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया और बाद में उसी जुमार्ने की राशि से पूरे गांव में मटन पार्टी (मांस की दावत) की। दावत के बाद समझौते की बची हुई रकम को 45 लोगों के बीच बांट दिया गया। 

वहीं, पीडि़ता के पिता ने कहा कि मेरी बेटी से रेप की कोई कीमत नहीं लगाई जा सकती है। जशपुर की एएसपी उनेजा खातून अंसारी का कहना है कि इस मामले में अभी तक किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है। उन्हें पत्रकारों के जरिए इस घटना के बारे में पता चला। फिलहाल एक पुलिस टीम को मामले की जांच के लिए गांव में भेजा गया है। अगर परिजन इसकी शिकायत करते हैं तो निश्चित ही मामले में एफआईआर दर्ज किया जाएगा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

'नोटबुक' खूबसूरत और रंगीन प्रेम कहानी है : जहीर इकबाल

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्म 'नोटबुक' के साथ हिंदी फिल्म उद्योग में कदम रख रह...

top