Sunday, July 22,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

ताजमहल मामले में SC की सख्त टिप्पणी, कहा-संरक्षण नहीं कर सकते तो ढाह दें

Publish Date: July 11 2018 04:42:47pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : ताजमहल के संरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की है। देश की सर्वोच्च अदालत ने बुधवार को केन्द्र एवं राज्य दोनों सरकारों को फटकारा और कहा कि अगर इस एतिहासिक भवन का संरक्षण नहीं कर सकते तो ढाह दें। दरअसल, बुधवार को सुप्रीम कोर्ट, ताजमहल के संरक्षण और रखरखाव पर सुनवाई के दौरान कई गंभीर टिप्पणी की। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से ताज की चमक फीकी पड़ती जा रही है जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट लगातार सख्ती दिखा रहा है। 

जस्टिस मदन भीमराव लोकुर ने ताज के संरक्षण और रखरखाव को लेकर केंद्र सरकार और उसके संस्थान भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) की उदासीनता पर गुस्सा जताते हुए कहा कि अगर इसे संभाल नहीं सकते तो इसे ढहा दीजिये। नाराज़ सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एक ओर फ्रांस के एफ़िल टॉवर को देखने 80 मिलियन लोग आते है जबकि ताजमहल के लिए सिर्फ 5 मिलियन, आप लोग ताजमहल को लेकर गंभीर नहीं है और न ही आपको इसकी परवाह है। सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि आप टूरिस्ट को लेकर गंभीर नहीं है। आपकी वजह से ये देश का नुकसान हो रहा है, ताजमहल को लेकर घोर उदासीनता है। 

क्योंकि आपको ताज को बचाने, टूरिस्टों के लिए सुविधा जुटाने से ज़्यादा इसे बिगाडऩे की चिंता है। तभी तो आपने उद्योग लगाने की अर्जियां ले ली हैं। सुप्रीम कोर्ट ने फिर सवाल उठाया कि Taj Trapezium Authority (TTZ) में उद्योग लगाने के लिए लोग आवेदन कर रहे है और उनके आवेदन पर विचार भी हो रहा है। 

इससे पहले भी पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सरकार ने इसके लिए योजना पेश की थी। हलफनामे में केंद्र सरकार ने बताया था कि ताजमहल के संरक्षण और आगरा के विकास के लिए कई योजनाएं सरकार ने तैयार की हैं। गौरतलब है कि ताज महल का मुद्दा सिर्फ पर्यटन ही नहीं बल्कि राजनीतिक तौर पर भी चर्चा में रहता है। कई बार बीजेपी नेता इस प्रकार का बयान दे चुके हैं, जिसमें उन्होंने ताज महल को शिव मंदिर बताया है. कुछ लोगों ने इसे तेजोमहालय भी बताया गया था।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


भारतीय पहलवान सचिन राठी ने रचा इतिहास, 74 किग्रा फ्रीस्टाइल भारवर्ग में जीता गोल्ड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- जूनियर एशियन चैंपियनशिप 2018 ...

12 साल बाद इस फिल्म में साथ काम करेंगे अजय देवगन व सैफ अली खान

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान सिल्वर स्क्रीन पर खलनायक का क...

top