Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कृषि रसायन बढा सकते हैं खद्यान्न उत्पादन: विशेषज्ञ

Publish Date: July 12 2018 01:22:35pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): रसायन एवं पेट्रो रसायन सचिव पी राघवेन्द्र राव ने आज कहा कि देश की बढती जनसंख्या के लिए पर्याप्त खाद्यान्न उत्पादन और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने में में कृषि रसायन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है।
 
राव ने यहां वाणिज्य एवं उद्योग संगठन फिक्की की ओर से आयोजित सातवें राष्ट्रीय कृषि रसायन सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश की जनसंख्या लगातार बढ रही है लेकिन कृषि क्षेत्र सीमित है। इस चुनौती का मुकाबला फसलों की पैदावार बढा कर किया जा सकता है जिसमें कृषि रसायन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। कृषि उत्पादन बढने से किसानों आय भी बढेगी। 

उन्होंने कहा कि फसलें तैयार होने के बाद उनके नष्ट होने की समस्या तथा घटिया और मिलावटी रयायनों को लेकर किसानों को जागरुक करने की जरुरत है। दुनिया में करीब 30 प्रतिशत फसल तैयार होने के बाद विभिन्न कारणों से बर्वाद हो जाती है जबकि भारत में यह दर 15 से 25 प्रतिशत के बीच है। कुछ कृषि रसायन घटिया गुणवत्ता के होते है जिसके प्रति भी किसानों को सचेत करने की जरुरत है।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top