Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पाक और चीन के साइबर हमलों का मुंहतोड़ जवाब देगा भारत, ऐसे होगी कार्रवाई

Publish Date: July 12 2018 08:15:33pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्र सरकार ने आज पाकिस्तान और चीन द्वारा किए जाने वाले साइबर हमलों से निपटने के लिए एक उच्चस्तीय बैठक बुलाई। इस बैठक में साइबर हमलों से निपटने के लिए रणनीति तैयार की गई। इस दौरान सेना, नौसेना और वायुसेना के अधिकारी भी शामिल रहे। तीनों सेनाओं ने साइबर हमले से निपटने और जवाबी कार्रवाई करने की क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाल के दिनों में पाकिस्तान और चीन द्वारा किए जा रहे साइबर हमलों की घटनाएं बढ़ी है। ये हैकर भारतीय सैन्य ठिकानों की जानकारी चुराने के लिए साइबर हमले करते हैं। सूत्रों के मुताबिक ऐसे साइबर हमलों की जवाबी कार्रवाई के लिए सेना की सिंग्नल कोर की यूनिटें हैं। हालांकि ये यूनिटें उस हिसाब से उपयोगी साबित नहीं हो रही हैं, जैसा कि सेना चाहती है।

इन साइबर हमलों से निपटने के लिए मिलिट्री इंटेलिजेंस कोर के तहत दो अलग यूनिटें गठित की है और सिंग्नल कोर के अधिकारियों को तैनात किया है। एक यूनिट आर्मी हेडक्वार्टर के तहत गठित की गई है, जबकि दूसरी पूर्वोत्तर सेक्टर में गठित की गई है। पहली फील्ड सर्विलांस यूनिट का नाम IFSU-1 है, जबकि दूसरी का नाम IFSU-2 है। पाकिस्तान और चीन की हैकिंग के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के लिए इन दोनों यूनिटों को लगाया गया है। इसके अलावा ये यूनिटें हैकिंग के अपराधियों को पकड़ने और भारत या विदेश में उनकी लोकेशन का पता लगाने में भी मदद कर रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिन पहले सेना से रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा ने कहा था कि मौजूदा समय में साइबर युद्ध बहुत बड़ा खतरा बन चुका है लेकिन भारत अभी इस तरह के युद्ध से जूझने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं है। लेफ्टिनेंट जनरल हुड्डा के अनुसार साइबर युद्ध बड़ा खतरा बनकर उभर रहा है। युद्धकाल में यह बड़ा नुकसान पहुंचाने वाला हथियार बन सकता है। लेकिन भारतीय सेना को अभी तक युद्ध के इस तरीके से निपटने में महारत हासिल नहीं है।

हुड्डा को साइबर वारफेयर का विशेषज्ञ माना जाता है। यह वही लेफ्टिनेंट जनरल हुड्डा हैं जिनकी देखरेख में 2016 में पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में घुसकर सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top