Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारतीय सेना का बड़ा प्रस्ताव, खत्म होगी छावनियां

Publish Date: July 13 2018 10:05:06am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय सेना विश्व की सबसे ताकतवार सेना में से एक है। भारतीय सेना के पास इस समय देश के 19 राज्यों में कुल 62 छावनियां हैं। लेकिन अब सेना इनके रख-रखाव पर होने वाले खर्च को बचाने के लिए इन छावनियों को खत्म करने की तैयारी में है। सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने रक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है कि इन छावनियों को खास मिलिट्री स्टेशन में तब्दील कर दिया जाना चाहिए जिसका पूरा नियंत्रण सेना के पास ही रहेगा। उच्च पदों पर बैठे अधिकारियों का मानना है कि इससे देश के रक्षा बजट के भार को कम करने में मदद मिलेगी। चूंकि हर साल छावनी के रख-रखाव, सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और अतिक्रमण को रोकने में 476 करोड़ रुपए का खर्च आता है। इस संबंध में सेना प्रमुख बिपिन रावत ने अध्ययन करने के आदेश दे दिए हैं। जिसकी रिपोर्ट सिंतबर की शुरुआत में आ जाएगी। 

आपको बता दें कि सेना की छावनियों को खत्म करने का प्रस्ताव नया नहीं है। इससे पहले 2015 में रक्षा सचिव की अध्यक्षता में छावनियों पर शोध करने के लिए एक टीम गठित हो चुकी है। लेकिन कुछ विवादों के कारण इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिल पाई थी।' उस समय टीम ने महू, लखनऊ, अल्मोड़ा, अहमदनगर, फिरोजपुर और योल छावनियों को नागरिक क्षेत्र में शामिल करने के लिए छांटा था। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top