Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब शादियों में होने वाले खर्चों का देना होगा लेखा-जोखा, सरकार ला रही नया नियम

Publish Date: July 13 2018 11:58:18am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): शादी दो परिवारों के मिलने का पवित्र बंधन भी होता है लेकिन कई लालची लोग इस पवित्र बंधन की नींव भी दहेज पर रखते है। देश में आए-दिनों दहेज से संबंधित अनेक केस कोर्ट में आते रहते है। सुप्रीम कोर्ट ने दहेज लेन-देन को रोकने के लिए और शादियों में होने वाले खर्चों का हिसाब-किताब बताने के लिए केंद्र सरकार को एक नया नियम बनाने के लिए कहा है। कोर्ट ने सरकार से कहा है कि वो जल्द ही ऐसी व्यवस्था लाए, जिससे ये पता लगाया जा सके कि शादी में कोई व्यक्ति कितना खर्च कर रहा है। 

कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार से कहा है कि वे एक ऐसा नियम बनाएं जिसमें वर-वधु दोनों पक्षों को शादी पर हुए खर्चों की जानकारी विवाह अधिकारी (मैरिज ऑफिसर) को बताना अनिवार्य होना चाहिए। कोर्ट ने कहा कि शादी में हुए खर्च का लेखा-जोखा अगर विवाह अधिकारी के पास मौजूद रहता है तो इससे दहेज प्रताडऩा के तहत दर्ज किए गए मुकदमों में पैसे से जुड़े विवाद को सुलझाने में काफी हद तक मदद मिलेगी। इसके अलावा कोर्ट ने कहा कि शादी में होने वाले फालतू के खर्चों में कम करके उन पैसे को वधु के बैंक खाते में जमा करवाना चाहिए जिससे भविष्य में जरूरत पडऩे पर वो इसका इस्तेमाल कर सके। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top