Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उत्तर भारत में मुसीबतों की बारिश, सब्जियां महंगी लोग परेशान, देखें तस्वीरें 

Publish Date: July 13 2018 02:19:03pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर भारत में मानसून ने दस्तक दे दिया है। लिहाजा शुक्रवार को पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों को भारी बारिश हुई। आपको बता दें कि विगत दो दिनों से जालंधर और आसपास के क्षेत्रों में बादल का आना-जाना लगा हुआ था लेकिन बारिश नहीं हो रही थी। जलवायु में आद्रता और हवा में तेजी से अंदाज लगाए जा रहे थे कि जल्द बारिश होगी। आज यानी शुक्रवार को लोगों की मुराद पूरी हुई और सुबह से ही बारिश प्रारंभ हो गयी। मौसम विभाग की मानें तो चंडीगढ से लेकर संपूर्ण पंजाब में कम से कम 20 से लेकर 30 सेंमी. तक की बारिश हुई है। मौसम विभाग की चेतावनी में बताया गया है कि अगले दो दिनों तक पंजाब, हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी तलहटी एवं चंडीगढ के साथ-साथ हरियाणा के मोडऩी वन क्षेत्र वाले इलाके में मौसम में बदलाव के संकेत कम हैं। यानी इन क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश होगी। मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि इन क्षेत्रों में हवा तेज चलेगी और वातावरण में नमी बनी रहेगी। 

Image result for Trouble rains in north India,

इधर हिमाचल प्रदेश से मिल रही खबर में बताया गया है कि यहां कई क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। पहाड़ पर हो रही बारिश के कारण पहाड़ी उत्पाद की ढुलाई में दिकत होने लगी है और उसके दाम चढ गए हैं। लखनऊ के मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि शुक्रवार को मुरादाबाद, रामपुर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, कानपुर नगर, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर जिलों तथा सटे हुए इलाकों में बारिश तथा गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

गुजरात के नवसारी और वलसाड जिलों के कई रिहायशी और निचले इलाकों में भारी बारिश की वजह से पानी भर गया और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर अहमदाबाद में भी लगभग इसी प्रकार की स्थिति बनी हुई है। अहमदाबाद से प्राप्त खबर में बताया गया है कि विगत तीन दिनों से यहां भी बारिश हो रही है जिसके कारण कई इलाकों के पानी भड़ गया है। सूरत शहर के कई हिस्सों में भी जलभराव हुआ है। राज्य के राहत आयुक्त मनोज कोठारी ने कहा कि जून से राज्य में वर्षाजनित विभिन्न घटनाओं में 19 लोगों की मौत हो चुकी है। आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 4500 कर्मियों वाली लगभग 100 टीमों को देशभर में 71 स्थानों पर बाढ़ एवं भारी वर्षा से निपटने के लिए तैनात किया गया है। 

Image result for Trouble rains in north India,

सरकारी खबर में बताया गया है कि भारी बारिश के कार गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाण, दिल्ली और चंडीगढ़, महाराष्ट्र आदि राज्यों में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सरकारी दावे में यह भी कहा गया है कि इन क्षेत्रों में सरकार ने मुकम्मल बचाव एवं राहत की व्यवस्था कर रखी है। 

कुछ इलाकों से कमजोर मानसून की भी खबर आ रही है। जैसे बिहार, बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ के कुछ इलाके, पुर्वी उत्तर प्रदेश में इस बार सामान्य से कम बारिश हुई जिसके कारण खरीफ की फसलों का रकवा कम हो गया है और 55 लाख हेक्‍टेयर कम क्षेत्र में खरीफ की बुआई हुई है। जानकारी में रहे कि बारिश के कारण मुंबई से सटे कल्याण में विगत डढ़े महीने में 5 लोगों की मौत हो गयी है। 

Image result for Trouble rains in north India, vegetable expensive people worry, see photos

बारिश ने अपना असर मंडियों पर भी दिखाना प्रारंभ कर दिया है। उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश होने से मंडियों में सब्जियों की आवक पर भी असर पड़ा है। रोजमर्रा में प्रयोग में आने वाली कई सब्जियों के खुदरा दाम काफी बढ़ गए हैं। आलू से लेकर के भिंडी-टमाटर, गोबी के दामों में काफी इजाफा देखने को मिला है। इसके साथ ही फलों की कीमतें काफी कम हो गयी हैं।

जहां आधे से अधिक देश में बारिश होने से जल प्रलय जैसी स्थिति पैदा हो गयी वहीं दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में सूखा पड़ा हुआ है। दिल्ली में सब्जियों की सप्लाई पर काफी असर देखने को मिला है। थोक सब्जी मंडियों में आवक कम होने और मांग ज्यादा होने से सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। बारिश के कारण किसानों की सब्जियों की फसलें पानी में डूब गईं जिसके कारण मंडियों में सब्जियां पहले की अपेक्षा बहुत कम मात्रा में पहुंचीं। इससे सब्जियों के दामों में पहले की अपेक्षा दोगुना बढ़ोतरी हुई है। 

Image result for Trouble rains in north India,

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 : बेस प्राइस से 46 गुणा महंगा बिका ये खिलाड़ी, क्रिकेट के लिए छोड़ दी थी नौकरी

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): वरुण चक्रवर्ती ने सभी को हैरान कर...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top