Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अहमदाबाद में शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा, शाह और रूपाणी हुए शामिल 

Publish Date: July 14 2018 09:31:27am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा निकाली जा रही है। रथयात्रा के लेकर सुरक्षाव्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी संख्या में पुलिसबल और सेना को तैनात किया गया है। रथ यात्रा में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मौजूद है। 

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने रथ को खींच कर यात्रा आरंभ की। इस दौरान दोनों नेताओं ने रथ के आगे झाड़ू भी लगाई। इस यात्रा में शामिल होने के लिए देश के कई हिस्सों से लोग शामिल होने पहुंचे हैं। यात्रा में बड़ी मात्रा में साधु संतों ने भी हिस्सा लिया है। 

भगवान की इस रथयात्रा में करीबन 2500 साधुसंत हिस्सा लेंगे। इस रथयात्रा की सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी लिया गया है। अहमदाबाद में रथयात्रा भगवान जगन्नाथ के मुख्य मंदिर से सरसपुर के रणछोड़दास मंदिर तक जाएगी। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के रथ यहां करीब दो घंटे रुकेंगे। सरसपुर के रणछोड़दास मंदिर को भगवान जगन्नाथ का ननिहाल कहा जाता है। अहमदाबाद में मंत्रोच्चार के साथ मंगला आरती के पहले भगवान जगन्नाथ का भव्य स्नान और अभिषेक किया गया।  मान्यता के मुताबिक भगवान जगन्नाथ स्वस्थ होने के बाद रथ के जरिए शहर में निकलते हैं।
 
रथयात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने आने वाले लोगों को 30 हजार किलो भीगे हुए मूंग, 500 किलो जामुन, 300 किलो आम और 400 किलो ककड़ी दी जाएगी। रथयात्रा की शुरुआत में सबसे आगे 18 गजराज, 101 ट्रक, 30 अखाड़े जो कि अलग-अलग करतब दिखाएंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा की हार्दिक बधाई दी। मोदी ने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा, “भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से हमारा देश विकास के ऊंचाइयों को छुए। सभी भारतीय खुशहाल और समृद्ध हो।”

फाइल फोटो

amit shah

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top