Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

1.76 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

Publish Date: July 15 2018 10:04:05am

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज): जम्मू-कश्मीर में बालटाल और पहलगाम आधार शिविर से रविवार को महिलाद्धालुओं के नये जत्थे दक्षिणी कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुए। गत माह 28 जून से शुरू हुई इस 60 दिवसीय तीर्थयात्रा के तहत अब तक 1.76 लाख से अधिक श्रद्धालु पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। 

आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यूनीवार्ता को बताया कि सुहावने मौसम के बीच वार्षिक तीर्थयात्रा पारंपरिक पहलगाम और लघु बालटाल मार्ग से सुचारू रूप से जारी है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 11,200 श्रद्धालुओं ने पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन किए। 

इसके साथ ही 28 जून से पारंपरिक पहलगाम और लघु बालटाल मार्ग से शुरू हुई इस 60 दिवसीय तीर्थयात्रा के तहत अब तक कुल 1,76,200 श्रद्धालु समुद्र तल से 14 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।
 
नजदीक के कई विश्राम स्थलों से भी सुबह से ही महिलाओं और साधुओं समेत अन्य श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। आज सुबह श्रद्धालुओं का नया जत्था बालटाल आधार शिविर से पवित्र गुफा की ओर रवाना हुआ। ये सभी तीर्थयात्री 14 किलोमीटर लंबे पहाड़ी रास्तों को पैदल पार करने के बाद दोपहर बाद पवित्र गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन कर पूजा अर्चना करेंगे। जो तीर्थयात्री कल दर्शन के बाद यहां रुक गए थे, वे आज सुबह आधार शिविर के लिए वापसी यात्रा शुरू कर चुके हैं।
 
इसी तरह तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था भी नुनवान पहलगाम आधार शिविर से चंदनवाड़ी के लिए निकला, जो कि इस पारंपरिक मार्ग का अंतिम पड़ाव है। इस दौरान, जो तीर्थयात्री कल रात चंदनवाड़ी और अन्य पड़ाव स्थान पर रुके थे, उन्होंने आज सुबह पवित्र गुफा के दर्शन के लिए पैदल यात्रा शुरू की। गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा के दौरान स्वास्थ्य कारणों, दुर्घटना एवं भूस्खलन के कारण अब तक कुल 22 यात्रियों की मौत हो चुकी है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top