Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत में सड़कों के गड्ढों से हर दिन 10 लोग गवाते है जान, आंकड़े कर देंगे हैरान 

Publish Date: July 15 2018 10:47:37am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- भारत में अधिकतर लोग बिमारी या किसी आतंकी घटनाओं से नहीं मरते ब्लकि जानलेवा सड़कों के गड्ढे का शिकार होकर मरते है। 

भारत में गड्ढों में तब्दील हो चुकी सड़कें जानलेवा साबित हो रही हैं। गत वर्ष 2017 में इन गड्ढों ने 3,597 लोगों की जान ले ली। यानि हमारे देश में गड्ढों की वजह से  रोजाना 10 जानें जा रही हैं। 2016 के मुकाबले देखा जाए तो एक साल में यह आंकड़ा 50 फीसदी तक बढ़ गया है.

आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में साल 2017 में 726 लोगों को गड्ढों के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी। सड़क की खराब हालत के प्रति अनदेखी प्रतिदिन बुरे संकेत दे रही है। महाराष्ट्र का आंकड़ा भी 2016 की तुलना में 2017 में दोगुना हो गया। अगर देश भर में इन गड्ढों से होने वाली मौतों की तुलना आतंकी घटनाओं से करें तो आतंकी घटनाओं में कुल 803 लोगों की जान गई है। 

सड़क पर गड्ढों के चलते होने वाली मौतों ने फिर इस बहस ताजा कर दिया है कि नगर निकायों और सड़क स्वामित्व वाली एजेंसियों में भ्रष्टाचार इन गड्ढों के होने की एक बड़ी वजह है। इसके अलावा सड़क पर यातायात नियमों का पालन न करने वाला मुसाफिरों का रवैया और ज्यादातर दोपहिया चालकों का हेल्मेट न पहनना भी इन मौतों का प्रमुख कारण है। सड़क हादसों की वजह से हुई मौतों के इन आंकड़ों को सभी राज्यों ने केंद्र सरकार के साथ साझा किया है। इन आंकड़ों से उजागर होता है कि गड्ढों के चलते सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश (987) में हुईं। इस मामले में यूपी के बाद सबसे ज्यादा खराब रिकॉर्ड हरियाणा और गुजरात का है। दिल्ली में 2017 में गड्ढों के चलते आठ लोगों की जान गई, जबकि 2016 में गड्ढों के चलते यहां एक भी इस तरह का मामला सामने नहीं आया। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top