Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मिर्जापुर को मोदी ने दी 35 करोड़ की सौगात, बोले गरीबों के लिए हम उठा रहे कई बड़े कदम

Publish Date: July 15 2018 01:02:45pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल दौरे के दूसरे दिन आज मिर्जापुर पहुंचे। यहां वह बाणसागर परियोजना का शुभारंभ करने के अलावा मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। यह सभी परियोजनाएं 35 करोड़ रुपए के लागत वाली हैं। इस दौरान पीएम मोदी यहां एक जनसभा को भी संबोधित करते हुए बीजेपी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया। इसके साथ ही उन्होंने विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए उन पर किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाने का आरोप लगाया।

मोदी ने कहा, सस्ती और बेहतर स्वास्थ सेवा गरीब से गरीब को सुलभ कराना भी इस सरकार का एक बड़ा संकल्प है। यहां बनने वाले नए मेडिकल कॉलेज से ना सिर्फ मिर्जापुर बल्कि सोनभद्र, भदोही, चंदौली और इलाहाबाद के लोगों को भी बड़ा लाभ मिलने वाला है। जो लोग किसानों के नाम पर राजनीति कर रहे हैं उनके पास न्यूनतम समर्थन मूल्य की कीमत को बढ़ाने का समय नहीं था। पीएम ने कहा, 2014 में सरकार में आने के बाद हमारी सरकार ने जब अटकी-लटकी-भटकी हुई योजनाओं को खंगालना शुरू किया तो उसमें इस प्रोजेक्ट का भी नाम आया। इसके बाद बाण सागर परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जोड़ा गया और इसे पूरा करने के लिए सारी ऊर्जा लगा दी गई। देश को भी आर्थिक रूप से इसका नुकसान सहना पड़ा। लगभग 300 करोड़ के बजट से शुरु हुई ये परियोजना लगभग 3,500 हजार करोड़ रुपए लगाने के बाद पूरी हुई है। 

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा, जब से योगी जी की अगुवाई में सरकार बनी है, तब से पूर्वांचल और पूरे यूपी के विकास की जो गति बढ़ी है, उसके परिणाम आज नजर आने लगे हैं। उन्होंने कहा, आज इतना भीड़ देखि के हमका विश्वास हुई गवा कि माई की कृपा हम पर बना बा और आप लोगन की कृपा से आगे भी ऐसी ही बना रहे। पिछले 2 दिनों में विकास की अनेक योजनाओं को पूर्वांचल की जनता को समर्पित करने या फिर नए काम शुरु करने का अवसर मुझे मिला है। पीएम मोदी ने कहा, पिछले 2 दिनों में विकास की अनेक योजनाओं को पूर्वांचल की जनता को समर्पित करने या फिर नए काम शुरु करने का अवसर मुझे मिला है। इस क्षेत्र के लिए, यहां के गरीब, वंचित, शोषित के लिए जो सपने सोनेलाल पटेलजी जैसे कर्मशील लोगों ने देखे, उनको पूरा करने की तरफ हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। मोदी ने कहा, यूपी में विकास दिखाई देने लगा है। पिछली बार मैं जब यहां सोलर प्लांट का उद्घाटन करने आया था तो मेरे साथ फ्रांस के राष्ट्रपति भी थे। उस समय हम दोनों का स्वागत माता की तस्वीर और चुनरी के साथ किया गया। इससे राष्ट्रपति मैक्रों भी बहुत खुश थे। जब मैंने उनको मां की महिमा के बारे में बताया तो वो और प्रभावित हुए थे।

बाणसागर नहर परियोजना से मिर्जापुर में 75309 हेक्टेयर तथा इलाहाबाद में 74823 हेक्टेयर, कुल 1,50,132 हेक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई हो सकेगी। परियोजना का कार्य 1997 में प्रारंभ किया गया था। परियोजना की कुल लागत 3420.24 करोड़ है। इससे 1,70,00 किसान लाभान्वित होंगे। इससे जुड़ी नहरों की कुल लंबाई 171.80 किलोमीटर है। क्षमता 46.46 क्यूसेक पानी की होगी। 25.600 किलोमीटर अदवा मेजा लिंक नहर का निर्माण किया गया है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

राजा कुमारी के संगीत के फैन हैं शाहरुख

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय मूल की अमेरिकी संगीतकार, रैपर राजा कुमारी का कहना है कि...

top