Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश के दुश्मनों की खैर नहीं, सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण

Publish Date: July 16 2018 11:34:53am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश की सैन्य शक्ति में आज उस वक्त जबरदस्त इजाफा हुआ जब सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का परीक्षण किया गया। ओडिशा के चांदीपुर के टेस्ट रेंज में किया गया ये परीक्षण सफल रहा है। ये परीक्षण सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर किया गया। 

इस परीक्षण का मुख्य उद्देश्य इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की जिंदगी 10 साल से लेकर 15 साल तक बढ़ाना है। यह मिसाइल ध्वनि की आवाज से भी तीन गुना अधिक रफ्तार से उड़ान भरती है। इस परीक्षण से सशस्त्र सेनाओं को अधिक समय के लिए मिसाइल मिल सकेगा।

ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत के रक्षा शोध और विकास संगठन (डीआरडीओ) व रूस के एनपीओएम ने मिलकर बनाया है। ब्रह्मोस एक सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल है। क्रूज प्रक्षेपास्त्र उसे कहते हैं जो कम ऊँचाई पर तेजी से उड़ान भरती है और इस तरह से रडार की आँख से बच जाती है। ब्रह्मोस की विशेषता यह है कि इसे जमीन से, हवा से, पनडुब्बी से, युद्धपोत से यानी कि लगभग कहीं से भी दागा जा सकता है। यही नहीं इस प्रक्षेपास्त्र को पारम्परिक प्रक्षेपक के अलावा उध्र्वगामी यानी कि वर्टिकल प्रक्षेपक से भी दागा जा सकता है। ब्रह्मोस के मेनुवरेबल संस्करण का हाल ही में सफल परीक्षण किया गया। जिससे इस मिसाइल की मारक क्षमता में और भी बढोत्तरी हुई है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : लंच तक आस्ट्रेलिया को 233 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर भारत के साथ खेले ...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top