Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा-लोगों की जिंदगी महत्वपूण या उद्योग

Publish Date: July 16 2018 08:32:11pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सुप्रीम कोर्ट ने वायु प्रदूषण को लेकर केंद्र सरकार को जबरदस्त लताड़ लगाई है। माननीय न्यायालय ने सरकार से पूछा है कि आपके लिए लोगों का जीवन महत्वपूर्ण है या उद्योग? कोर्ट ने कहा कि प्रदूषण की वजह से 60000 लोगों की जान जाने की खबर है। सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण की वजह से 60,000 लोगों की मृत्यु होने की खबर पर संज्ञान लेते हुए सोमवार को कहा कि उद्योगों से ज्यादा महत्वपूर्ण जनता है। 

शीर्ष अदालत ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए 1985 में दायर पर्यावरणविद अधिवक्ता महेश चंद्र मेहता की जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान ये टिप्पणी की। पीठ ने सरकार से सवाल किया कि क्या उसने पेट कोक का जनता के स्वास्थ पर पडऩे वाले प्रभाव का अध्ययन किए बगैर ही इसके आयात की अनुमति दी थी। जस्टिस मदन बी लोकूर और न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता की पीठ ने पर्यावरण एवं वन मंत्रालय को फिर आड़े हाथ लिया क्योंकि वह उद्योगों में ईंधन के रूप मे पेट कोक के आयात पर प्रतिबंध लगाने से इसके असर का अध्ययन करने के लिए वक्त चाहता था। 

पीठ ने कहा, ऐसा लगता है कि आप पेट कोक के आयात की अनुमति देने के लिए बहुत उत्सुक हैं। क्या आप इससे पहले बगैर किसी अध्ययन के ही पेट कोक के आयात की अनुमति दे रहे थे? हाल ही में एक समाचार पत्र में खबर थी कि प्रदूषण के कारण 60,000 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई। आप कर क्या रहे हैं? इतने ज्यादा प्रदूषण की वजह से राजधानी मे लोग मर रहे हैं।Ó पीठ ने कहा, 'हमें नही मालूम कि समाचार पत्र की खबर सही है या फर्जी है। परंतु आपकी रिपोर्ट में पहले संकेत दिया गया था कि प्रदूषण की वजह से लोगों की जान गई है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : आस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत, भोजनकाल तक बनाए 66 रन 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए भारत के दूसरे ...

तेजाब पीड़िता के जीवन पर बन रही फिल्म की शूटिंग अगले साल से शुरू : दीपिका

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण निर्देशक मेघना गुलजार की अगली फिल्म म...

top