Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

CBSE ने पेपर लीक रोकने के लिए एग्जाम पैटर्न में किया बड़ा बदलाव

Publish Date: July 17 2018 11:32:38am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- एग्जाम से पहले पेपर लीक को रोकने के लिए अब बोर्ड सतर्क हो गया है। एेसी घटनाओं पर लगाम लगाने कि लिए बोर्ड अब कोड सिस्टम लेकर आया है। कल से शुरू हुए सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम में कोड वाले क्वेस्चन पेपर का सफल प्रयोग किया गया। 

परीक्षा के लिए सेंटरों को सीधे तौर पर इन्क्रिप्टेड (कोड वाले) क्वेस्चन पेपर्स भेजे गए। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले सेंटरों को क्वेस्चन पेपर और पासवर्ड मिले। परीक्षा केंद्र के प्रभारियों ने पासवर्ड का इस्तेमाल करके क्वेस्चन पेपर को प्रिंट किया और छात्रों के बीच बांटा गया। अब इस पायलट प्रॉजेक्ट पर 25 जुलाई तक आयोजित होने वाले कंपार्टमेंट एग्जाम में अमल किया जाएगा। सीबीएसई के सेक्रटरी अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि सभी सेंटर्स में यह पायलट प्रॉजेक्ट कामयाब रहा है। 

बता दें कि इस साल 12वीं सीबीएसई के एग्जान से पहले इकनॉमिक्स का पेपर लीक हो गया था। इस मामले पर सीबीएसई पर काफी सवाल उठाए गए थे। जिसके बाद एेसे मामलों पर रोकने के लिए एचआरडी मिनिस्ट्री ने पूर्व एचआरडी सचिव विनय शील ओबेरॉय के नेतृत्व में एक कमिटी का गठन किया। कमिटी को टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करके एग्जाम को सुरक्षित और लीकप्रूफ बनाने के लिए सुझाव देने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और कोड के द्वारा इसे लीक प्रूफ बनाया गया। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top