Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दस्तकारों की विरासत बचाने के उपाय कर रही सरकार: नकवी

Publish Date: July 17 2018 02:14:19pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस वर्ग के युवाओं को स्वरोजगार के लिए मुद्रा योजना का लाभ उठाने की सलाह देते हुये आज कहा कि सरकार दस्तकारों और शिल्पकारों की विरासत बचाने के लिए विभिन्न स्तरों पर उपाय कर रही है।

नकवी ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (एनएमडीएफसी) द्वारा यहाँ वित्तीय प्रबंधन पर आयोजित कार्यशाला के उद्घाटन के मौके पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि दस्तकार और शिल्पकार देश की महत्त्वपूर्ण विरासत हैं जो कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक फैले हुये हैं। लेकिन, बाजार के अभाव तथा इस रोजगार में मुनाफा नहीं रहने के कारण अब इन परिवारों के बच्चे अपना पुश्तैनी पेशा छोड़कर नौकरी की तरफ भाग रहे हैं। 

उन्होंने कहा, सरकार प्रयास कर रही है कि उस विरासत को कैसे मजबूत कर सकें, उनके लिए कैसे बाजार मुहैया करा सकें। वित्तीय मदद और प्रशिक्षण के जरिये सरकार उन विरासतों को बचाने का प्रयास कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने स्वरोजगार शुरू करने वाले युवाओं के लिए मुद्रा योजना शुरू की है। इसके तहत 20 से 30 लाख रुपये का ऋण दिया जाता है जो स्वरोजगार के लिए काफी है। अल्पसंख्यक वर्ग के युवा भी इसका लाभ ले सकते हैं। 

उन्होंने इस युवाओं को सस्ता वित्त उपलब्ध कराने के लिए एनएमडीएफसी को उनके पास जाकर ऋण देने की भी सलाह दी। कार्यशाला में अल्पसंख्य मामलों के सचिव अमेसिंग लुइखम और एनएमडीएफसी के वित्त प्रबंधक के. सुदेश भी शामिल थे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top