Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

हर साल 10 लाख युवाओं को सैन्य प्रशिक्षण देने की तैयारी में मोदी सरकार

Publish Date: July 17 2018 02:37:40pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश में अनुशासन और राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार हर साल 10 लाख युवाओं को सैन्य प्रशिक्षण देने की योजना तैयार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार देश की जनसांख्यिकी का लाभ लेने के लिए 'राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना' या 'N-YES स्कीम' के तहत कक्षा 10, कक्षा 12 या कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों को इसमें शामिल करेगी। 

इस योजना के तहत छात्रों को सरकार एक निश्चित स्टाइपेंड भी देगी और साथ ही डिफेंस, पैरामिलिट्री और पुलिस सेवाओं में करियर बनाने के लिए यह प्रशिक्षण करना अनिवार्य होगा।

मिली जानकारी के अनुसार जून के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस प्रस्तावित योजना पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई थी। इसमें डिफेंस मिनिस्ट्री, डिपार्टमेंट ऑफ यूथ अफेयर्स और मानव संसाधन मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। साथ ही कहा जा रहा है कि जहां एक तरफ इसे N-YES के तहत शुरु करने की बात हुई वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रीय कैडेट कोर का ही विस्तार करने की बात पर अमल किया गया।खबरों की माने तो इस योजना से पीएम के न्यू इंडिया 2022 विजन को पूरा करने में खासा मदद मिलेगी। 

इसके अंतर्गत योग, वोकेशनल, आईटी स्किल और आपदा प्रबंधन जैसी बातों को सिखाया जाएगा। यह प्रशिक्षण एक साल का होगा। साथ ही इस योजना में ग्रामीण इलाकों में खास ध्यान रखा जाएगा।  
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top