Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब ट्रेन की तरह बिजली की तार से चलेंगे ट्रक और बसें

Publish Date: July 17 2018 08:22:10pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पेट्रो पदर्थों के इस्तेमाल को कम करने के लिए कई देश काम कर रहे हैं। इसके लिए विकल्प तलाशे जा रहे हैं। इलैक्ट्रिक कारों के साथ-साथ इलैक्टिक ट्रकों और बसों की भी मदद ली जा रही है। लेकिन यह सब प्रयाप्त नहीं हैं इसलिए स्वीडन ने 2016 में दुनिया की पहली इलैक्ट्रिक सड़क को ओपन किया था। अब इसी माॅडल पर आधारित भारत में भी ऐसी सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इसका एक उद्देश्य प्रदूषण को कम करना और ट्रक-बस चलाने की लागत में कमी लाना है। 

रोड ट्रांसपॉर्ट मिनिस्ट्री दिल्ली-मुंबई के बीच बनाए जाने वाले नए एक्सप्रेस हाइवे पर इसका ट्रायल करेगी। इसके सफल होने पर अन्य हाइवे और सड़कों को भी इलैक्ट्रिक लेन में बदला जाएगा। रोड ट्रांसपॉर्ट मंत्री नितिन गडकरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अभी सिर्फ ट्रेनें और इलेक्ट्रिक ट्रॉली ही इस तरह से बिजली की तारों से चलती हैं। लेकिन सरकार चाहती है कि इस नए हाइवे पर दोनों तरफ की आखिरी लेन के ऊपरी तरफ बिजली की लाइन बिछा दी जाए जिससे बिजली लेकर ट्रक और बसें चलें। फिलहाल इसके लिए स्टडी करने का आदेश दे दिया गया है। 

दिल्ली से जयपुर, अलवर, सवाईमाधोपुर और वडोदरा से होते हुए मुंबई पहुंचेगा। गडकरी के मुताबिक इस हाइवे पर चलने वाली बसें डबल होंगी यानी एक के साथ एक जुड़ी होगी। इससे ट्रक और बस की लागत में कमती आएगी। उन्होंने कहा कि इस फैसले से करप्शन की गुंजाइश भी कम होगी। हालांकि उन्होंने अगर ओवर लोडिंग करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई होने की बात कही। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top