Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी से हरकत में सरकार, ताज संरक्षण को लेकर लिए कई फैसले

Publish Date: July 17 2018 08:23:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कोर्ट ने सख्त रुख ने सरकार को कई अहम फैसले लेने के लिए मजबूर कर दिया है। अभी हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यदि ताजमहल जैसे धरोहरों को आप संरक्षित नहीं कर सकते हैं तो उसे ढ़ाह दें। कोर्ट की इस टिप्पणी ने रंग दिखाई और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में सोमवार को दिल्ली में अहम बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया कि धरोहरों के संरक्षण के लिए 100 साल का विजन डॉक्यूमेंट लाया जाएगा। आज मंत्रालय के द्वारा इसकी जानकारी दी गयी। 

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने ताज को बचाने के लिए कोई एक्शन प्लान या विजन डॉक्यूमेंट ना होने पर नाराजगी जताई थी। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही साफ किया था कि अब 31 जुलाई से इस मामले पर नियमित सुनवाई होगी। गडकरी की अध्यक्षता में दिल्ली में हुई बैठक में संस्कृति राज्य मंत्री महेश शर्मा, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री हषज़्वधज़्न ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। बता दें कि गडकरी के पास सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी और जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुनर्जीवन विभागों की जिम्मेदारी है।

बैठक के बाद गडकरी ने ताज के संरक्षण के संबंध में आगरा में नई इथेनॉल पॉलिसी और विजन डॉक्यूमेंट लाने के फैसले की जानकारी दी। गडकरी ने कहा कि केंद्र ताज को संरक्षित रखने के बारे में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों का सम्मान करता है और ताजमहल के आस-पास जल और वायु प्रदूषण से निपटने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे। गडकरी ने ये भी बताया कि आगरा शहर में औद्योगिक प्रदूषण पर निगरानी के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। केंद्र सभी संबंधित हितधारकों (स्टेकहोल्डर्स) के साथ बात करने के बाद सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल करेगा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top