Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मध्य प्रदेश में 'एक्सीडेंट रिस्पॉन्स सिस्टम' लागू, जानिए क्या होगा फायदा

Publish Date: July 18 2018 04:02:36pm

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्य प्रदेश में महामारी और बड़ी दुर्घटना में लोगों की जान बचाने के उद्देश्य से 'एक्सीडेंट रिस्पांस सिस्टम' लागू किया गया है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा शुरू इस प्रणाली के तहत आपातकालीन 108 सेवा को अधिक प्रभावी और बेहतर बनाया जाएगा।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह ने बुधवार को यहां बताया कि इस प्रणाली में प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षक को 108 कॉल सेंटर से जोड़ा जाएगा। इसके जरिए उन्हें एसएमएस द्वारा स्थानीय एवं जिला-स्तर पर महामारी और बड़ी दुर्घटना होते ही सूचित किया जाएगा ताकि समय पर सूचना मिलने से स्थानीय स्तर पर आवश्यक उपचार की व्यवस्था और समय पर उपचार मिलने से जीवन क्षति को रोकने में मदद मिल सके।

सिंह ने बताया कि 108 कॉल सेंटर में प्राप्त होने वाले कॉल्स के आधार पर 60 प्रकार की दुर्घटनाओं का वर्गीकरण किया गया है। इसके आधार पर दुर्घटना की गंभीरता और आवश्यक समयसीमा को ध्यान में रखते हुए स्थानीय प्रशासन के समन्वय से महामारी और बड़ी दुर्घटना से निपटने के त्वरित प्रयास किए जाएंगे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top