Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दुश्मन देशों की मिसाइलों को ट्रैक करना हुआ आसान, भारत ने तैयार किया ऐसा शिप

Publish Date: July 19 2018 02:25:37pm

विशाखापट्टनम (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दुश्मन देशों की मिसाइलों को नष्ट करने व उनकी एक्टिविटी का पता कराने के लिए मोदी सरकार ने बड़ी सफलता हासिल की है। भारत ने एक ऐसा सीक्रेट शिप तैयार कर लिया है जोकि दूसरे देशों की न्यूक्लियर मिसाइलों को आसानी से ट्रैक कर लेगा। ये वही सिस्टम है जिसको बनाने का आदेश पीएम मोदी ने दिया था। मोदी ने न्यूक्लियर मिसाइल शील्ड बनाने के लिए मेक इन इंडिया के तहत इस शिप के निर्माण का आदेश दिया था।  

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक इस साल दिसंबर तक इस सिस्टम को नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन को सौंप दिया जाएगा। इस शिप का अभी परीक्षण चल रहा है। जल्द ही इंडियन नेवी और एनटीआरओ की संयुक्त टीम समुद्र में इस शिप का परीक्षण करेगी। देश में निगरानी के काम में एनटीआरओ को महारत हासिल है। इसे सौंपने से पहले कई और परीक्षण किए जाएंगे। यह निगरानी शिप बेहद खास है। इसमें गुंबद के आकार के तीन ऐंटेना और सेंसर लगे हैं।  

इस पूरी परियोजना को बेहद गोपनीय रखा गया था। आलम यह था कि जहां इस शिप का निर्माण हुआ, उसे ऊपर से पूरी तरह ढंक दिया गया था ताकि आकाश में मंडराते दुश्मन के उपग्रह इसे देख न सकें।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top