Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब Whatsapp Users सिर्फ पांच Groups में ही भेज पाएंगे मैसेज-वीडियो, जानिए क्यों

Publish Date: July 20 2018 11:20:01am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : वॉट्सऐप भारतीय यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है। इस फीचर के तहत यूजर्स अब केवल पांच अलग-अलग ग्रुप्स में ही अपना वीडियो या मैसेज फारॅवार्ड कर पाएंगे।  यही नहीं इस फीचर के तहत यूजर्स एक समय सीमा में ही समूहों में सूचनाएं प्रसारित कर पाएंगे। यानी एक ग्रुप में सूचना या वीडियो भेजने के बाद उन्हें निश्चित समय तक इंतजार करना होगा। आपको बता दें कि भारत में हो रही लगातार मॉब लिंचिंग के मामले को लेकर वॉट्सऐप को सरकार विगत दिनों दो नोटिस भेजे। इसी नोटिस के आलोग में वॉट्सऐप ने इस प्रकार कार्रवाई की है। अपनी नई योजना की जानकारी वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग के माध्यम से दी है। 

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने गुरुवार को अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी है। व्हाट्सएप ने ब्लॉग में कहा है कि वह भारतीय यूजर्स के लिए जल्द ही एक ऐसा फीचर लॉन्च करने वाला है जिसके बाद वीडियो या मैसेज एक सीमित संख्या और सीमित ग्रुप में ही फॉरवर्ड किए जा सकेंगे। नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप पर मैसेज को तुरंत फॉरवर्ड भी नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए एक समय सीमा तय की जा रही है। साथ ही भारतीय यूजर्स जहां एक बार में सिर्फ 5 ग्रुप में ही किसी मैसेज को फॉरवडज़् कर सकेंगे, वहीं अन्य देशों के यूजर्स एक बार में 20 अलग-अलग ग्रुप में किसी मैसेज या वीडियो का फॉरवर्ड कर सकेंगे। बता दें कि भारत में व्हाट्सएप पर दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा वीडियो और मैसेज फॉरवर्ड किए जाते हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप को दूसरी बार नोटिस जारी किया है। इसमें सख्त कदम उठाने की हिदायत देते हुए सरकार ने कहा है कि व्हाट्सएप फर्जी खबरों को रोके, नहीं तो कानूनी कार्यवाही के लिए तैयार रहे। सरकार ने व्हाट्सएप चेतावनी देते हुए कहा है कि वह पोस्ट रोकने के खिलाफ समुचित कदम नहीं उठा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 3 जुलाई को व्हाट्सएप को पहला नोटिस जारी किया था। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

अमिताभ और सलमान भी बनेंगे कपिल शर्मा की शादी का हिस्सा, आज रात होंगी रस्में

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज प्रेमी गिन्नी संग विवाह के बंधन म...

top