Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

ट्रेन के गंदे टॉयलेट से मिलेगा छुटकारा, जल्द सभी डिब्बों में होगा विमान जैसा टॉयलेट

Publish Date: July 20 2018 02:37:35pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): स्वच्छता और रेल पटरियों को नुकसान से बचाने के लिए अगले वर्ष तक देश की सभी रेलगाड़ियों के डिब्बे में बायो-टॉयलेट लगा दिए जाएंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि देश में 58000 रेलवे कोच हैं जिनमें एक लाख 47 हजार 700 बायो टॉयलेट लगाए गए हैं। शेष रेलगाड़ियों में 12 से 18 महीने में बायो-टॉयलेट लगाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि मल-मूत्र के पटरियों पर गिरने से गंदगी फैलती है और खतनाक मिथेन गैस निकलती है। जानकारी के लिए बता दें कि प्लेन में भी इन्ही बायो-टॉयलेट का इस्तेमाल होता है। 

मिथेन गैस कितनी मात्रा में निकलती है उसका आकलन नहीं कराया गया है लेकिन रेल पटरियों पर यूरिक एसिड गिरने से उसे नुकसान होता है जिसके कारण दुर्घटनायें भी होती हैं। गोयल ने कहा कि एक बायो-टॉयलेट लगाने पर करीब एक लाख रुपये खर्च होते हैं। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगटन (डीआडीओ) ने इस टॉयलेट का विकास किया है। बड़े पैमाने पर बायो- टॉयलेट लगाने के लिए इसी माह निविदा खुलेंगी जिससे इसकी लागत दर में कमी आने की संभावना है।
 
उन्होंने कहा कि पिछले 60 साल से रेलवे की उपेक्षा की गयी लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद आधुनिकीकरण पर जोर दिया गया है और इस वर्ष इस पर एक लाख 42 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि यात्री सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा और पर खर्च में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

राजा कुमारी के संगीत के फैन हैं शाहरुख

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय मूल की अमेरिकी संगीतकार, रैपर राजा कुमारी का कहना है कि...

top