Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नीट परीक्षा में ग्रेसमाक्स देने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने रोका हाईकोर्ट का फैसला

Publish Date: July 21 2018 09:39:32am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित नीट परीक्षा में तमिल भाषा के छात्रों को ग्रेस अंक देने को लेकर मद्रास हाईकोर्ट के इस फैसले की सुप्रीम कोर्ट ने आलोचना की है। 

जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस एल. नागेश्वर राव की पीठ ने सीबीएसई की अपील पर सुनवाई करते हुए ग्रेस अंक देने को अव्यवहारिक और मेधावी छात्रों के लिए नुकसानदायक बताते हुए इस फैसले पर रोक लगा दी। बता दें कि मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै पीठ ने माकपा नेता व राज्यसभा सदस्य टीके रंगराजन की याचिका पर ये फैसला दिया था। रंगराजन ने नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के प्रश्न पत्र के तमिल संस्करण में 49 प्रश्नों का अनुवाद गलत होने का दावा करते हुए ये याचिका दायर की थी। 

बता दें कि हाईकोर्ट ने तमिल भाषा में नीट परीक्षा देने वाले सभी आवेदकों को 4 अंक प्रति प्रश्न के हिसाब से कुल 196 ग्रेस अंक देने का आदेश दिया था, जिससे इस परीक्षा की मेरिट दोबारा जारी होने की नौबत आ गई थी। लेकिन शुक्रवार को शीर्ष न्यायालय की पीठ ने कहा, इस तरीके से ग्रेस अंक देने से मेधावी छात्रों का क्या होगा? यह अखिल भारतीय परीक्षा है। ग्रेस अंक देने से पहले इस पर विचार नहीं किया गया कि कुछ परीक्षार्थी प्रश्नों का तमिल में सही अनुवाद होने के बावजूद गलत उत्तर दे सकते थे। पीठ ने इस फैसले पर रोक लगाते हुए सही समाधान के लिए सभी पक्षों को दो हफ्ते के भीतर अपने-अपने सुझाव देने का निर्देश दिया, जिससे भविष्य में इस तरह की गलतियां न हो। साथ ही पीठ ने सांसद रंगराजन को भी नोटिस जारी किया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : आस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत, भोजनकाल तक बनाए 66 रन 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए भारत के दूसरे ...

तेजाब पीड़िता के जीवन पर बन रही फिल्म की शूटिंग अगले साल से शुरू : दीपिका

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण निर्देशक मेघना गुलजार की अगली फिल्म म...

top