Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रवांडा के राष्ट्रपति को PM मोदी गिफ्ट करेंगे 200 देशी गायें, जानिए क्यों  

Publish Date: July 21 2018 11:30:54am

नई दिल्‍ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)  :  भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को रवांडा जाएंगे। आपको बता दें कि यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला रवांडा दौरा होगा। इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, मेजबान देश के राष्‍ट्रपति के एक खास तोहफा लेकर जाएंगे। मोदी, रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल काग्‍मे को 200 स्‍थानीय गाय गिफ्ट में देंगे। रवांडा, ईस्‍ट अफ्रीका का एक छोटा सा देश है और मोदी यहां के रेवेरू मॉडल गांव में जाएंगे।

मोदी की ओर से गिफ्ट में जो गायें दी जाएंगी वह दरअसल भारत की ओर से राष्‍ट्रपति काग्‍मे के फ्लैगशिप ग्रिरिन्‍का प्रोग्राम के लिए भारत की ओर से किया गया एक छोटा सा योगदान होगा। अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि ये गायें स्‍थानीय जगहों से मगाईं जाएंगी क्योंकि वे अपने आसपास के क्षेत्र की ही आदी होंगी। ग्रिरिन्‍का, रवांडा की सरकार वह प्रोग्राम है जिसे साल 2006 में लॉन्च किया गया था। इस प्रोग्राम के तहत एक गरीब परिवार के लिए गाय का लक्ष्‍य रखा गया था। 

रवांडा की सरकार का कहना है कि यह कार्यक्रम काफी सफल हुआ है क्‍योंकि इससे करीब 3.5 लाख परिवारों को फायदा हुआ है। यह एक सामाजिक सुरक्षा स्‍कीम है जो राष्‍ट्रपति काग्‍मे की देखरेख में चलाई जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत सबसे गरीब परिवार को दूध दे सकने वाली गायें सरकार की ओर से गिफ्ट में दी जाती हैं। अगर गाय से पहला बच्‍चा गाय ही होता है तो फिर उसे पड़ोसी को गिफ्ट में दिया जाता है ताकि समुदाय में भाईचारा और सौहार्द को बढ़ाया दिया जा सके। 

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि रवांडा में भी भारत की जैसी ही संस्कृति है। यहां भी दहेज में गाय देने की परंपरा है। विदेश विभाग के सचिव टीएस त्रिमूर्ति ने बताया कि गाय, गिफ्ट में देना पीएम के कार्यक्रम का सबसे अहम हिस्सा है। ग्रिरिन्‍का का मतलब होता है, गाय रखना और गाय को रखना रवांडा की सदियों पुरानी संस्‍कृति का सबसे अहम हिस्‍सा माना जाता है। रवांडा में एक व्‍यक्ति दूसरे व्‍यक्ति को गिफ्ट में देता है और शादियों में दहेज में भी गाय गिफ्ट में देने का चलन है। 

पीए मोदी, यहां पर किगाली नरसंहार स्‍मृति पर भी जाएंगे और भारत की तरफ से रवांडा के लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। एक अधिकारी की मानें तो रवांडा में भारतीय समुदाय को काफी अच्‍छे से रचाा जाता है और पीएम मोदी इसलिए ही यहां पर श्रद्धांजलि देने जाएंगे।


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top