Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सरकारी प्राथमिक स्कूल को बना दिया इस्लामिया प्राइमरी स्कूल, जानिए पूरा मामला

Publish Date: July 21 2018 04:41:11pm

देवरिया (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में एक प्राथमिक विद्यालय को इस्लामिया प्राइमरी स्कूल बना देने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में स्कूल के वर्तमान प्रधानाध्यापक का कहना है कि यह पहले से ही चल रहा है जबकि संबंधित शिक्षा अधिकारी का कहना है कि कागजों में तो यह प्राथमिक स्कूल ही है और प्राथमिक स्कूल के सारे नियम कानून यहां लागू होते हैं लेकिन प्रधानाचार्य क्या कर रहे थे यह पता नहीं है। अब अधिकारी दोषियों को दंडित करने की बात कह रहे हैं। 

दरअसल, उत्तर प्रदेश के देवरिया में एक परिषदीय सरकारी स्कूल में साप्ताहिक छुट्टी रविवार की जगह शुक्रवार दिया जाता देखकर कुछ स्थानीय लोगों ने इसपर आपत्ति जताई। जब इस बात की शिकायत की गयी तो शिक्षा विभाग के धिकारियों के कान खड़े हो गए। आनन-फानन में जांच कराई गयी। मसलन सलेमपुर के खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञानचंद मिश्र को सूचना मिली थी कि प्राथमिक स्कूल नवलपुर के प्रिंसिपल शुक्रवार को स्कूल बंद रखते हैं। 

इसकी जांच के लिए उन्होने एबीआरसी देवी शरण सिंह और एनपीआरसी हरेंद्र द्विवेदी को स्कूल भेजा। दोनों अधिकारियों को स्कूल बंद मिला। यही नहीं स्कूल की इमारत पर प्राथमिक विद्यालय नवलपुर की जगह इस्लामिया प्राइमरी स्कूल नवलपुर लिखा हुआ पाया गया। शिक्षा अधिकारियों ने स्कूल के प्रिंसिपल खुशीदज़् अहमद को फोन कर सभी पत्रावलियों के साथ बीआरसी पर बुलाया। पत्रावलियों की जांच में पाया गया कि सालों से यह विद्यालय शुक्रवार को बंद रहता है जबकि रविवार को खोला जाता है। मिड डे मील एमडीएम रजिस्टर की जांच में भी इसकी पुष्टि हुई है।

प्रधानाध्यापक ने यह भी दावा किया कि वह 2008 में इस विद्यालय पर आए उसके पहले से ही यहां यह परंपरा चली आ रही है। इस सबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पाण्डेय ने कहा कि प्रधानाध्यापक ने विद्यालय की स्थापना के समय से ही इस तरह की परंपरा की बात कही है। पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है। सूत्रों की मानें तो विद्यालय से एक मुहर भी प्राप्त हुई जो प्राथमिक विद्यालय नवलपुर की जगह इस्लामिया प्राइमरी स्कूल नवलपुर के नाम से बनी है। हालांकि खंड शिक्षा अधिकारी का कहना है कि विभागीय पत्राचार में विद्यालय का नाम प्राथमिक विद्यालय नवलपुर ही दशार्या जाता रहा है। 
  
बीएसए पाण्डेय ने कहा कि मामले की रिपोर्ट सम्बन्धित प्रधानाअध्यापक से मांगी गई है। रिपोर्ट और जांच के बाद जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। बिना किसी निदेर्श अथवा आदेश के शुक्रवार को विद्यालय बंद रखना और रविवार को खोलना गंभीर बात है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं  

ग्वांगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड...

'भारत' के अंतिम शेड्यूल की शूटिंग 2019 में शुरू होगी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज):  दिल्ली और पंजाब में 'भारत' की शूटिंग पूरी कर चुके अली...

top