Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब स्कूली छात्रों को 75 फीसदी सवालों को हल करना जरूरी होगा, जानिए क्यों

Publish Date: July 22 2018 11:55:06am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्र सरकार ने देशभर के स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ एसपिरेशनल डिस्ट्रिक नाम का प्लान तैयार किया है जिसके तहत देशभर में अगस्त से पहली से दसवीं कक्षा में भाषा और गणित विषय में सुधार के लिए आठ बिंदुओं पर काम होगा। खास बात यह है कि इस प्लान के तहत तीसरी, पांचवीं व आठवीं कक्षा में लर्निंग आउटकम के तहत भाषा और गणित विषय में सुधार के लिए छात्रों को अब 75 फीसदी सवालों को हल करना जरूरी होगा। परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर शिक्षकों को विशेष ट्रेनिंग भी मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा शिक्षकों व छात्रों की हाजिरी सौ फीसदी पहुंचाई जाएगी। 

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के बताया कि नए सत्र के शुरु होने के 30 दिन के भीतर छात्रों को किताबें मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा देश में पंद्रह साल तक की बेटियों की साक्षरता दर को सौ फीसदी तक पहुंचाना का उद्देश भी है। इसके लिए बेटियों को स्कूल से जोडऩे की जिम्मेदारी डीसी, जिला परिषद, सीईओ, रिटायर शिक्षक और एनएसएस कार्यकर्ताओं की रहेगी। गौरतलब है कि जोकि हाल में पंद्रह साल तक बेटियों की साक्षरता दर महज 59.3 फीसदी है।

इसके अलावा सरकार ने स्कूलों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कोई भी स्कूल पांचवीं और आठवीं के बाद सीधे दाखिला नहीं दे सकता है, बल्कि परीक्षा लेनी जरूरी होगी। सभी स्कूलों में तीसरी, चौथी, पांचवीं, छठी, सातवीं व आठवीं कक्षा के छात्रों को एनसीईआरटी के नेशनल असेसमेंट परीक्षा में भाग लेना पड़ेगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top