Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

फर्जी दस्तावेज से सेना की नौकरी हासिल करने वाला गिरफ्तार

Publish Date: July 22 2018 04:12:29pm

बैतूल (उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्यप्रदेश के बैतूल जिले की चिचोली पुलिस ने छुट्टी पर आए सेना के एक जवान को गिरफ्तार कर लिया है। जवान पर आरोप है कि उसने आदिवासी समाज के फर्जी दस्तावेज के जरिए सेना की नौकरी हासिल की थी।

पुलिस सूत्रों के अनुसार ग्राम सीताडोंगरी में रहने वाले रामकिशोर अहाके ने 13 नवंबर 2017 को पुलिस अधीक्षक बैतूल को आवेदन देकर उसके नाम पर चिरापाटला के ग्राम बन्नूढाना निवासी राजेश यादव की सेना में नौकरी हासिल करने की शिकायत की थी। पुलिस लंबे समय से इसकी जांच पड़ताल कर रही थी। जैसे ही आरोपित राजेश कल अपने घर छुट्टी में आया तो, पुलिस को इसकी भनक लग गई। उसे हिरासत में लेकर जब पूछताछ की तो यह उजागर हुआ कि राजेश ने आदिवासी समाज के रामकिशोर के दस्तावेजों पर आरक्षण का लाभ लिया और पूरे दस्तावेज भी बनाकर सेना की 17 पैरा मिलेट्री फोर्स असम में हाउसकीपर की नौकरी हासिल की है।

पुलिस ने बताया कि वर्ष 2016 में हुई सेना की भर्ती में राजेश यादव ने रामकिशोर को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का झांसा दिया और उसकी कक्षा 8 वीं की अंकसूची, मतदाता परिचय पत्र हासिल कर लिया। इसके आधार पर जब उसे नौकरी मिल गई तो राजेश ने आधार कार्ड, समग्र आईडी, पैन कार्ड, और बैंक खाता भी खुलवा लिया। सेना में जब पूरे परिवार का सत्यापन करने के लिए फोटो की जरूरत पड़ी तो राजेश ने रामकिशोर के परिवार को झांसा देकर खेत में ले जाकर उनके साथ फोटो भी खिंचवा ली और सेना कार्यालय में प्रस्तुत कर दी।

फर्जी दस्तावेज बना लेने का संदेह तब हुआ जब रामकिशोर का आधार कार्ड नहीं बन पा रहा था और राशन दुकान पर आधार नंबर लिंक न होने की वजह से राशन मिलना ही बंद हो गया था। वाहन चालक का कामकाज करने वाले रामकिशोर ने कई जगह इसकी शिकायत भी की, लेकिन उसकी परेशानी दूर नही हो रही थी। जब उसने राजेश से अंकसूची वापस मांगी तो नहीं दी गई जिससे संदेह हुआ और पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गयी।

पुलिस जांच में आदिवासी युवक के नाम पर फर्जी दस्तावेज बनाकर सेना में नौकरी हासिल करने का खुलासा होने के बाद आरोपित के खिलाफ विभिन्न धाराओं और एससी एसटी एक्ट का मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


शादी के बंधन में बंधे साइना नेहवाल और पी. कश्यप, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के दो स्टार बैडमिंटन खिल...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top