Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी सरकार का बेटियों को तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना में किया ये बड़ा बदलाव 

Publish Date: July 22 2018 05:54:01pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में लोगों की संख्या में वृद्धि करने के लिए इसमें बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब सुकन्या समृद्धि योजना में जमा राशि सीमा 1000 रुपए के घटाकर 250 रुपए कर दी है। इस योजना को मोदी सरकार के कार्यकाल में ही शुरू किया गया था। 

सुकन्या समृद्धि अकाउंट रूल्स, 2016 में संशोधन के बाद अब 250 रुपए सालाना जमा करके भी निवेश शुरू किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में गर्ल चाइल्ड की 10 साल तक की आयु तक उसके कानूनी अभिभावक या माता-पिता उसके नाम पर पोस्ट ऑफिस ब्रांच और सरकारी बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं। पीपीएफ एवं अन्य छोटी बचत योजनाओं की तरह सुकन्‍या स्कीम की ब्याज दर भी तिमाही आधार पर तय होती है और जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए इस स्कीम की ब्याज दर 8.1 फीसदी तय की गई है। 

स्‍कीम के तहत खाता खुलने 21 साल बाद यह मैच्‍योर हो जाता है और जिसका अकाउंट है उसे भुगतान किया जाएगा। इतना ही नहीं सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम के तहत निवेश आयकर कानून की धारा 80सी के तहत पूरी तरह टैक्‍स छूट भी है। गौर हो कि बजट 2018-19 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे बेहद सफल स्‍कीम बताते हुए नवंबर 2017 तक इस स्कीम के तहत 1.26 करोड़ खाते खुलवाए जाने और इन खातों में 19,183 करोड़ रुपए जमा होने की जानकारी दी थी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top